डेबिट-क्रेडिट कार्ड यूजर्स ध्यान दें, आज रात से बंद होगी ये सर्विस, यहां पढ़ें सबकुछ

By स्वाति सिंह | Published: September 30, 2020 10:55 AM2020-09-30T10:55:08+5:302020-09-30T10:55:08+5:30

RBI के नए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय, ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन के लिए अलग से प्राथमिकता दर्ज करानी होगी। मतलब साफ है कि ग्राहक को जरूरत है तो ही उसे ये सर्विस मिलेगी।

Debit Card, Credit Card new rules come into force from October 1, here details | डेबिट-क्रेडिट कार्ड यूजर्स ध्यान दें, आज रात से बंद होगी ये सर्विस, यहां पढ़ें सबकुछ

महामारी के चलते कार्ड जारीकर्ताओं को RBI ने नियम लागू करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है।

Highlightsरिजर्व बैंक 1 अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई नियम बदल रहा है। ये सर्विस इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन से जुड़ी हुई हैं।

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) 1 अक्टूबर से डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़े कई नियम बदल रहा है। ये सर्विस इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन से जुड़ी हुई हैं। महामारी के चलते कार्ड जारीकर्ताओं को RBI ने नियम लागू करने के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है। RBI के नए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों को इंटरनेशनल, ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन के लिए अलग से प्राथमिकता बतानी होगी। 

क्या है RBI की गाइडलाइन?

RBI के नए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय, ऑनलाइन और कॉन्टैक्टलेस कार्ड से लेनदेन के लिए अलग से प्राथमिकता दर्ज करानी होगी। मतलब साफ है कि ग्राहक को जरूरत है तो ही उसे ये सर्विस मिलेगी। आसान भाषा में समझें तो ग्राहकों को अब इसके लिए अप्‍लाई करना होगा। RBI ने बैंकों से कहा है कि डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करते वक्त ग्राहकों को घरेलू ट्रांजेक्शन की अनुमति देनी चाहिए। अगर जरूरत नहीं है तो एटीएम मशीन से पैसे निकालते और POS टर्मिनल पर शॉपिंग के लिए विदेशी ट्रांजेक्शन की अनुमति नहीं दी जाए।

डेबिट-क्रेडिट कार्ड सेवाओं को ऐसे मैनेज करें 
1-सबसे पहले आपको आपको अपने बैंक अकाउंट में मोबाइल या नेटबैंकिंग के जरिए log in करना है।
2-फिर कार्ड्स सेक्शन में जाकर, ‘manage cards' को चुनें
3-इसमें आपको दो विकल्प मिलेंगे domestic और international
4- इसमें से जिसमें भी आपको बदलाव करना है उस विकल्प को चुनें 
5-जो भी लेन-देन बंद करना चाहते हैं तो off कर दीजिए, शुरू करना चाहते हैं तो on कर दीजिए
6-अगर लेन-देन की लिमिट को सीमित करना चाहते हैं तो मोड के हिसाब से उसे भी कर सकते हैं

Web Title: Debit Card, Credit Card new rules come into force from October 1, here details

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे