गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए हेल्थ पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं? तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

By अनुराग आनंद | Published: December 23, 2020 08:57 AM2020-12-23T08:57:12+5:302020-12-23T09:00:24+5:30

इस हेल्थ कवर का उद्देश्य गंभीर बीमारियों के इलाज पर आने वाले खर्च से वित्तीय सुरक्षा है। ऐसे में आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं?

critical illness insurance Here are 5 things to consider before buying | गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए हेल्थ पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं? तो इन 5 बातों का रखें ध्यान

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlights स्वास्थ्य पर खर्च लगातार बढ़ रहा है और अब मामूली बीमारियों के इलाज में भी लाखों रुपये खर्च हो रहे हैं। ऐसे में समय से हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी है। यह आपकी जेब पर पड़ने वाले भार को कम करने में मदद करता है।

नई दिल्ली: आज के समय में किसी भी बीमारी में लगातार बढ़ते मेडिकल खर्च को देखते हुए ज्यादातर लोग किसी न किसी कंपनी की स्वास्थ्य बीमा (हेल्थ इंश्योरेंस) लेना पसंद करते हैं। 

कई बार हम परेशान होकर जल्दबाजी में बिना टर्म एंड कंडीशन को पढ़े या फिर दूसरी कंपनियों से तुलना किए बगैर बीमा तो खरीद लेते हैं, लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि किसी खास मौके पर उस कंपनी और बीमा पॉलिसी के नियम तहत वह उपभोक्ता के किसी काम नहीं आता है। 

ऐसे में एक तरफ इलाज में बढ़ रहे खर्च को देखते हुए जहां हेल्थ इंश्योरेंस लेना जरूरी है। वहीं, किसी भी बीमा पॉलिसी को खरीदने से पहले इन 5 बातों को भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है-

1. क्रिटिकल इलनेस प्लान क्या है?

बता दें कि क्रिटिकल इलनेस प्लान (गंभीर बिमारियों के लिए बीमा प्लान) बेहद गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए है। ऐसी गंभीर बीमारियों के इलाज करने के लिए लंबी अवधि तक मरीज को अस्पताल में रहना पड़ सकता है। इसका मतलब यह है कि अस्पताल में रहने के खर्च के अलावा, डॉक्टर के फीस, चिकित्सा व्यय आदि जैसी अन्य लागतें होंगी। ऐसी विशेष परिस्थिति में बीमा पॉलिसी के माध्यम से एकमुश्त राशि का भुगतान होता है, जो इन उच्च खर्चों को कवर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तरह से मरीज को इलाज कराने में आर्थिक परेशानी का सामना नहीं करना होता है। 

2. किसी भी प्लान को खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान-

किसी भी स्वास्थ्य बीमा को खरीदने से पहले इस बात को ध्यान रखना जरूरी है कि इंश्योरेंस के तहत कितने बीमारियों का कवर मिलता है। इस मामले में विशेषज्ञों का मानना है कि कोई भी व्यक्ति हमेशा अधिक बीमारियों को कवर देने वाले प्लान को खरीदना पसंद करता है। लेकिन, किसी भी व्यक्ति को खुद से जुड़े बीमारी जैसे ब्लड प्रेशर पेसेंट हार्ट से जुड़े बीमारी व कुछ सामान्य बीमारियों को लिस्ट में चेक करने के बाद ही प्लान खरीदना चाहिए। इसके अलावा, बीमा को खरीदने से पहले उसके बारे में पहले ही सही से सभी टर्म पढ़ लें। इससे भविष्य में दिक्कत नहीं होगी।

3. नियमित स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के साथ गंभीर बीमारियों के लिए बीमा कवर लेना चाहिए?

यहां यह समझ लेना जरूरी है कि एक समान्य हेल्थ पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने के दौरान होने वाले खर्च के लिए बीमित व्यक्ति को कवर किया जाता है। वहीं, एक गंभीर बीमारी बीमाधारक व्यक्ति को पॉलिसी के तहत कवर की गई लिस्ट में शामिल किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित होने की स्थिति में एकमुश्त लाभ प्रदान की जाती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि नियमित स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के साथ गंभीर बीमारी कवर (राइडर या स्टैंडअलोन पॉलिसी) खरीदना अस्पताल में भर्ती होने की समग्र लागत को कवर करने में मदद करता है।यह गंभीर बीमारी के निदान के बाद भी पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

4. क्या बुजुर्ग माता-पिता के लिए एक गंभीर बीमारी बीमा योजना सही होता है?

ऐसे कई कारण हैं जिनके आधार पर किसी को अपने माता-पिता के लिए एक गंभीर बीमारी योजना पॉलिसी को खरीदने पर विचार करना चाहिए। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, अगर गंभीर बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, विशेष रूप से कैंसर जैसी बीमारी के लिए, जोखिम अधिक है। तो ऐसी परिस्थितियों में निश्चित रूप से एक क्रिटिकल इलनेस प्लान के विकल्प को चुनना चाहिए।

5. तुलना करें, फिर खरीदें स्वास्थ्य बीमा 

हेल्थ प्लान लेने से पहले उसकी शर्त को ध्यान से समझें। अगर खुद पढ़कर समझ नहीं आ रहा हो तो किसी जानकर की मदद लें। ऑनलाइन साईट पर तुलना करने की और सभी कंपनियों के प्लान की डीटेल जानकारी उपलब्ध है। हेल्थ पॉलिसी ध्यान से हर क्लॉज को समझें, फिर प्रीमियम चुकाएं। गंभीर बीमारी, पहले से मौजूद बीमारी और एक्सीडेंट के मामले में कंपनी की देनदारी को समझकर प्लान खरीदें।

Web Title: critical illness insurance Here are 5 things to consider before buying

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे