कोरोना वायरस के चलते बाजर में उथल-पुथल से घबराएं नहीं, निवेश के लिए ये विकल्प अब भी है बेहतर

By स्वाति सिंह | Published: March 21, 2020 01:18 PM2020-03-21T13:18:18+5:302020-03-21T13:18:18+5:30

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें दो तरीके से निवेश किया जा सकता है।  पहला SIP और दूसरा एक मुश्त रकम का निवेश। SIP के लिए आपको बाजार में ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती।

Corona scare: invest in mutual fund during coronavirus outbreak in india, how to save tax | कोरोना वायरस के चलते बाजर में उथल-पुथल से घबराएं नहीं, निवेश के लिए ये विकल्प अब भी है बेहतर

SIP के लिए आपको बाजार में ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती।

Highlightsकोरोना वायरस के प्रकोप का असर शेयर बाजार पर भी पड़ रहा है। म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को इस बात से काफी परेशानी हो रही है।

कोरोना वायरस के प्रकोप का असर शेयर बाजार पर भी पड़ रहा है। देश के शेयर बाजारों में शुक्रवार को तेजी दर्ज की गई. प्रमुख सूचकाक सेंसेक्स 1627.73 अंकों की तेजी के साथ 29,915.96 पर और निफ्टी 482.00 अंकों की तेजी के साथ 8,745.45 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 172.59 अंकों की तेजी के साथ 28,460.82 पर खुला और 1627.73 अंकों या 5.75 फीसदी तेजी के साथ 29,915.96 पर बंद हुआ। 

ऐसे में म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को इस बात से काफी परेशानी हो रही है। अगर आप भी म्‍यूचुअल फंड निवेशक हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। म्‍यूचुअल फंड मैनेजरों और इनवेस्‍टमेंट एडवाइजरों की मानें तो उन्हें सिप के जरिए अपना निवेश बनाए रखना चाहिए। 

एक्सपर्ट कहते है कि ऐसे वक्त में आपको घबरा कर एफडी नहीं करना चाहिए...क्योंकि इसमें आपको सिर्फ  दो से तीन प्रतिशत का ही फायदा होगा। जिसके बाद दोबारा आपको बाजारा में एंट्री करना भी काफी मुश्किल हो जाएगा। 

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के दो तरीके
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें दो तरीके से निवेश किया जा सकता है।  पहला SIP और दूसरा एक मुश्त रकम का निवेश। SIP के लिए आपको बाजार में ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती। इसमें बीते समय की एक अवधि के दौरान शेयर बाजार की अस्थिरता के चलते जोखिम का औसत निकालते हैं। वहीं म्यूचुअल फंड में एक मुश्त रकम का निवेश करते समय आपको गाइडलाइंस ठीक से पढ़ने की जरूरत है।

क्या है म्यूचुअल फंड
इन सबसे पहले हमें म्यूचुअल फंड को समझने की जरूरत है। जानकारों के मुताबिक किसी एक जगह में लोगों द्वारा बड़ी संख्या में पैसा निवेश करना ही म्यूचुअल फंड है। आपके द्वारा निवेश किए गए रुपयों मैनेज करने के लिए बाकायदा एक फंड मैनेजर होता है।

ताकि मिल सके ज्यादा रिटर्न
फंड मैनेजर रिटर्न और जोखिम के आधार आपके पैसों को कई जगहों पर निवेश करता है। म्यूचुअल फंड हाउस इक्विटी, बॉन्ड, मुद्रा बाजार के साधनों या अन्य सिक्यॉरिटीज में निवेश करते हैं, जिससे निवेशकों को कम-से-कम जोखिम में ज्यादा-से-ज्यादा रिटर्न हासिल हो सके। 

निवेश लिए बेहतर विकल्प
एक्सपर्ट के मुताबिक, अन्य फंड्स की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस करने वालों की तुलना में एचडीएफसी इक्विटी ग्रोथ, एबीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी, कोटक सिलेक्ट फोकस फंड, एसबीआई ब्लूचिप रेगुलर ग्रोथ, आईसीआईसीआई प्रु.फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रु. वैल्यू डिस्कवरी, एचडीएफसी टॉप 200, मोतीलाल ओसवाल मल्टीकैप 35, फ्रैंकलिन इंडिया प्राइमा प्लस, आईसीआईसीआई प्रु. डायनैमिक प्लान म्यूचुअल फंड शामिल है। इनमें निवेश करना एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

ये है इनकी खासियत
इन 10 शेयरों की निफ्टी (एनएसई का बेंचमार्क इंडेक्स) में हिस्सेदारी 54 फीसदी है। टॉप 10 लार्ज कैप म्यूचुअल फंड की इन शेयरों में 33 फीसदी होल्डिंग है। बाकी निवेशक दूसरे शेयरों में पैसे लगाते हैं। उतार-चढ़ाव का असर कम करने के लिए निवेश डायवर्सिफाई करना होता है।

Web Title: Corona scare: invest in mutual fund during coronavirus outbreak in india, how to save tax

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे