Changes in rules for withdrawal and transfer of PF | PF का पैसा निकालने और ट्रांसफर करने के नियमों में हुआ बदलाव, अब इस आसान तरीके से निकाल सकते हैं पैसा
PF का पैसा निकालने और ट्रांसफर करने के नियमों में हुआ बदलाव, अब इस आसान तरीके से निकाल सकते हैं पैसा

HighlightsEPFO ने यूनिफाइड पोर्टल (UAN Portal) पर एक नया फीचर जोड़ा है।अब कंपनी छोड़ने की तारीख को खुद कर्मचारी दर्ज कर सकते हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों का प्रोविडेंट फंड (PF) का पैसा निकालने या ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव कर दिया है। अब पीएफ का पैसा निकालना और भी आसान हो जाएगा। इसके लिए EPFO ने यूनिफाइड पोर्टल (UAN Portal) पर एक नया फीचर जोड़ा है।

यूनिफाइड पोर्टल (UAN Portal) में जुड़े इस फीचर के जरिए अब कर्मचारी पिछली कंपनी छोड़ने की तारीख खुद अपडेट कर सकते हैं। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि PF अकाउंट में कंपनी छोड़ने की तारीख नहीं होने से ​फंड निकालना या ट्रांसफर करना काफी कठिन हो गया था।

अब कंपनी छोड़ने की तारीख को खुद कर्मचारी दर्ज कर सकते हैं। अगर आपके पीएफ अकाउंट में भी कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज नहीं है तो इसे इस तरीके से आप खुद अपडेट कर सकते हैं।

- सबसे पहले UAN पोर्टल पर जाकर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) और पासवर्ड डालकर लॉग-इन करें।
- अब टॉप पैनल पर मौजूद 'My Account' पर क्लिक करें।
- अब अपके सामने 'Mark Exit' ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- अब अगले पेज पर उस कंपनी को सिलेक्ट करें जिसकी तारीख दर्ज करनी है।
- यहां पर कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज करें, इसके बाद एंटर बटन दबाएं।
- आपके आधार कार्ड के साथ रजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसे बॉक्ट में भरना होगा।
- ये सारे स्टेप्स फॉलो करके आप अपने पीएम अकाउंट में कंपनी छोड़ने की तारीख दर्ज कर सकते हैं। इसके बाद आप पीएफ से पैसा निकालने या ट्रांसफर करने की प्रॉसेस कर सकते हैं।

Web Title: Changes in rules for withdrawal and transfer of PF
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे