Banking Frauds 2020: बैंक खाते से धोखाधड़ी के नए तरीके और उनसे बचने के उपाय

By आदित्य द्विवेदी | Published: August 31, 2020 03:32 PM2020-08-31T15:32:21+5:302020-08-31T15:32:21+5:30

लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध को लेकर आने वाली शिकायतों में 90 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है।  इन ठगी को लेकर गृह मंत्रालय भी संजीदा है इसलिए साइबर दोस्त नाम से एक ट्विटर हैंडल शुरू किया गया है।

Banking Frauds 2020: New ways of bank account fraud and measures to avoid them | Banking Frauds 2020: बैंक खाते से धोखाधड़ी के नए तरीके और उनसे बचने के उपाय

Banking Frauds 2020: बैंक खाते से धोखाधड़ी के नए तरीके और उनसे बचने के उपाय

Highlightsइबर दोस्त नाम से एक ट्विटर हैंडल शुरू किया गया है। इस हैंडल में ऐसे फ्रॉड से बचने के टिप्स भी दिए हैं।फ्रॉड के नए-नए तरीकों के बारे में बताएँगे और उनसे बचने के उपाय भी बताएंगे.

दो साल पहले की बात है। कोरोना आने के काफी पहले की। जब वर्क फ्रॉम होम एक प्रिवेलेज की तरह था। एक शाम मैं अपने ऑफिस में बैठकर काम कर रहा था। अचानक मेरे मोबाइल पर एक मैसेज आया कि आपके खाते से 10 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं। मैं कुछ समझ पाता तब तक दूसरा मैसेज आया कि आपके खाते से आठ हजार रुपये निकाल लिए गए हैं। ये दोनों ट्रांजैक्शन एटीएम के जरिए हुए थे। मैंने पर्स खोला तो एटीएम मेरे पास था। आनन-फानन में मैंने कार्ड ब्लॉक करवाया। उसके बाद शुरू हुई 6 महीने की जद्दोजहद जिसमें मुझे बैंकिंग फ्रॉड के अलग-अलग तरीकों के बारे में पता था। 

उस घटना के बाद से नदियों में काफी पानी बह चुका है और टेक्नॉलजी में काफी रवानी आ गई है। इसलिए बैंकिंग फ्रॉड के नए-नए तरीके भी इजाद हो चुके हैं। लॉकडाउन के दौरान साइबर अपराध को लेकर आने वाली शिकायतों में 90 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है।  इन ठगी को लेकर गृह मंत्रालय भी संजीदा है इसलिए साइबर दोस्त नाम से एक ट्विटर हैंडल शुरू किया गया है। इस हैंडल में ऐसे फ्रॉड से बचने के टिप्स भी दिए हैं। आज हम आपको बैंकिंग फ्रॉड के नए-नए तरीकों के बारे में बताएँगे और उनसे बचने के उपाय भी बताएंगे.

फ्रॉड का तरीका- 1:

हैकर्स आपको फोन करके सिम को 4G सिम या ई-सिम में अपग्रेड करने को कहेंगे। आप उनकी बातों में आकर अपनी डीटेल्स उनसे झासा कर देंगे। हो सकता है बस इतनी गलती से आपका अकाउंट खाली हो जाए।

बचने के उपायः

ऐसी संदिग्ध कॉल आने पर सजग रहें. किसी को भी फोन पर जानकारी साझा ना करें। सिम अपग्रेड करना है तो आधिकारिक कॉल सेंटर या सेंटर पर जाकर रिक्वेस्ट डालें। साथ ही ऐसे संदिग्ध नंबर को रिपोर्ट करें और साइबर क्राइम पोर्टल पर इसकी सूचना दें।

फ्रॉड का तरीका- 2:

धोखेबाज लोग बैंक प्रतिनिधि बन कर मासूम लोगों से सम्पर्क करते हैं और अनजान आईडी या मोबाइल नंबर से उन्हें संदिग्ध संदेश/ लिंक भेज कर उन्हें 'KYC अपडेट करने को कहते हैं और उनसे यह भी कहते हैं कि यदि ऐसा न किया गया तो उनका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा। हड़बड़ाहट में आपने गलत लिंक पर केवाईसी भरी और आपका अकाउंट खाली होने के चांस बढ़े।

बचने के उपायः 

अपने सीआरएन, पासवर्ड, कार्ड विवरण, सीवीवी, ओटीपी, एटीएम पिन, यूपीआई पिन, मोबाइल बैंकिंग पिन जैसी संवेदनशील जानकारियां किसी को भी न बताएं। केवल विश्वसनीय स्त्रोतों से आए लिंक पर ही क्लिक करें। किसी की धमकी से घबराएं नहीं।

फ्रॉड का तरीका-3:

आजकल ई-मेल के जरिए अकाउंट हैक के मामले ज्यादा आ रहे हैं। आपके ई-मेल पर कोई लिंक आता है। उस पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल या कंप्यूटर हैक हो सकता है। 

बचने के उपायः

आपको दो अलग-अलग ई-मेल अकाउंट बनाना चाहिए। एक ईमेल का इस्तेमाल आप अपने सोशल मीडिया या अन्य पर्सनल कामों के लिए करें। दूसरी ई-मेल का इस्तेमाल सिर्फ बैंकिंग या वित्तीय लेनदेन के लिए करें। इससे हैकर्स से बचने के चांस काफी कम हो जाते हैं क्योंकि धोखेबाज ज्यादातर आपको सोशल मीडिया अकाउंट से ई-मेल आईडी निकालते हैं।

फ्रॉड का तरीका- 4:

आपको पैसे भेजने के लिए कोड स्कैन करने को कहा जाएगा। कोड स्कैन करके जैसे ही पिन या ओटीपी एंटर करेंगे आपका अकाउंट खाली कर दिया जाएगा।

बचने के उपायः

यूपीआई से पैसे प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने या पिन/ओटीपी ऐंटर करने की जरूरत नहीं पड़ती। बैंकिंग ट्रांजेक्शन पर तुरंत अपडेट पाने के लिए अपने एसएमएस और ईमेल सुविधा को एक्टिवेट करें।

फ्रॉड का तरीका-5:

हैंकिंग के लिए खास किस्म के हैकिंग नंबर का इस्तेमाल होता है। उनसे कॉल आने पर फोन उठाया तो आपका फोन हैक हो जाएगा।

बचने के उपायः

साइबर दोस्त के ट्वीट पर कहा गया है कि आप ऐसे नंबर से आने वाले नार्मल कॉल या फिर वाट्सऐप कॉल से बचे जिस नंबर के शुरूआत में +92 हो।

उम्मीद है आपके खाते की सुरक्षा के लिहाज से ये जानकारी आपके काम आएगी। तो सतर्क रहें और सुरक्षित रहें।

Web Title: Banking Frauds 2020: New ways of bank account fraud and measures to avoid them

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे