ऑफिस जाते हुए या पार्ट टाइम में करें डिलिवरी, अमेजन देगा 140 रुपये घंटा

By रजनीश | Published: June 17, 2019 04:22 PM2019-06-17T16:22:18+5:302019-06-17T16:22:18+5:30

अमेजन की फ्लेक्स सर्विस के जरिए लोग पार्ट टाइम काम करके पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Flex programme students part time delivery jobs and earn up to rs 140 per hour | ऑफिस जाते हुए या पार्ट टाइम में करें डिलिवरी, अमेजन देगा 140 रुपये घंटा

प्रतीकात्मक फोटो

अमेजन ग्राहकों को बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए फेमस है। इसके लिए वह तरह-तरह के टेस्टिंग करता रहता है। ज्यादा पुरानी बात नहीं है जब अमेजन ने चुनिंदा शहरों में दो घंटे के भीतर डिलीवरी का प्लान बनाया और किया भी। 

उस सफलता के बाद अब अमेजन चुने हुए शहरों में फ्लेक्स सर्विस के जरिए घंटे भर के भीतर पैकेज डिलिवर करेगा। लगभग 4 साल की देरी के बाद अमेजन ने भारत में फ्लेक्स प्रोग्राम लॉन्च कर दिया। यूएस में यह प्रोग्राम 2015 में ही लॉन्च हो गया था।

इस नए प्रोग्राम के जरिए अपने समय के हिसाब से कोई भी पैकेज की डिलिवरी कर सकता है। इसके बदले हर घंटे के हिसाब से 140 रुपये तक मिलेंगे। फ्लेक्स सिस्टम के लिए एमजॉन ने एक वेबसाइट भी बनाया है जहां इसमें इंट्रेस्टेड लोग साइन-अप कर सकते हैं। 

इस काम को स्टूडेंट, घरेलू महिलाएं, ऑटो रिक्शा ड्राइवर कोई भी कर सकता है। इसके लिए एक एंड्राएड फोन की जरूरत होगी। वेबसाइट में दिया गया है कि अमेजन बेंगलूरू, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और जयपुर में टू-व्हीलर राइडर खोज रही है। फ्लेक्स प्रोग्राम में टाइम फ्लेक्सिबल होगा जहां लोग अपने समय के मुताबिक पैकेज को उठा सकेंगे और फिर डिलिवर करेंगे।

अमेजन फ्लेक्स ऑर्डर डिलिवर करने का ऐसा प्रोग्राम है जहां किसी कंपनी या कांट्रैक्ट पर काम करने की जरूरत नहीं है। यहां हर रोज मिलियन प्रॉड्क्ट डिलिवर करने के लिए उपलब्ध होते हैं। बस इसके लिए डिलिवरी पार्टनर को अमेजन के कस्टमर का पैकेज डिलिवर करने के लिए अपने वाहन का इस्तेमाल करना होगा।

-अमेजन फ्लेक्स प्रोग्राम की योग्यता-
-उम्र कम से कम 18 साल होना चाहिए।
-एक एंड्राएड फोन होना चाहिए जो कम से कम 6.0 वर्जन या उससे ऊपर का हो। फोन में 2 जीबी रैम होना अनिवार्य है।
-स्मार्टफोन में कैमरा होना जरूरी है जिसका फ्लैश भी काम करता हो साथ ही जीपीएस लोकेशन सर्विस के साथ एक एक्टिव सिम चाहिए।
-बाइक नियमों और सुरक्षा मानकों को पूरा करती हो।
-ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी), इंश्योरेंस सर्टीफिकेट एंड पल्यूशन सर्टीफिकेट जरूरी है।
-पैन कार्ड नंबर
-सेविंग या करंट बैंक अकाउंट

अमेजन ने यह भी कंफर्म किया कि फ्लेक्स प्रोग्राम के तहत इनरोल करने वालों को कंपनी इंश्योरेंस उपलब्ध कराएगी। अमेजन फ्लेक्स के अंदर आने वाले सभी ड्राइवर को एक ग्रुप एक्सीडेंट पॉलिसी उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा अमेजन 5,00,000 तक एक्सीडेंटल डेथ कवरेज उपलब्ध कराएगी और इतना ही परमानेंट डिसएबिलिटी के दौरान भी मुहैया कराने की सुविधा है।

भारत सातवां देश है जहां कंपनी अमेजन फ्लेक्स ला रही है। नॉर्थ अमेरिका, जर्मनी, स्पेन, जापान, सिंगापुर और यूके में यह सुविधा पहले से है जिसके जरिए इन देशों में डिलिवरी प्रॉसेस में तेजी आई। भारत में अमेजन सालभर के भीतर इस प्रोग्राम का कई और शहरों तक विस्तार करेगा।

Web Title: Amazon Flex programme students part time delivery jobs and earn up to rs 140 per hour

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Amazonअमेजन