8th installment of PM Kisan scheme in March. Know details here | जानें कब आपके खाते में आ सकती है PM Kisan Scheme की 8वीं किस्त, ऐसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम
किसानों के खाते में जल्द आएगी पीएम सम्मान निधि की अगली किस्त (फाइल फोटो)

Highlights इस योजना के तहत हर वित्त वर्ष में सरकार किसानों को 6000 रुपए 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है।पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो सबसे पहले आपको स्कीम से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) की 7वीं किस्त किसानों के खाते में पहुंच गई है। अब किसानों के खाते में 8वीं किस्त आने का इंतजार है।

आमतौर पर जिस माह में पीएम किसान निधि का पैसा किसानों के खाते में भेजना होता है, उस माह के पहले सप्ताह में ही सरकार यह पैसा किसानों के खाते में भेज देती है। लेकिन, इस बार किसानों को सम्मान निधि के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

एचटी रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से इस साल किसान निधि का 8वीं किस्त मार्च के पहले सप्ताह के बजाय माह के आखिरी सप्ताह तक भेजा जा सकता है। किसानों के खाते में किसान निधि के तहत 2000 रुपये भेजे जाएंगे।

बात दें कि इस योजना के तहत, सरकार किसानों को पूरे वर्ष में तीन किश्तों में उनके बैंक खाते में कुल ₹6000 ट्रांसफर करने का काम करती है। जुलाई 2020 तक लगभग 2.05 मिलियन किसानों को इस योजना में शामिल किया गया है। 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 2019 के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान इस योजना की घोषणा की थी और दिसंबर 2019 से लागू होने के बाद सरकार ने प्रति वर्ष 75,000 करोड़ रुपये इस योजना के तहत किसानों पर खर्च किए हैं।

इस तरह से PM Kisan लाभुकों की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं-

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी 8वीं किस्त के लिए बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। यह लिस्ट pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपलोड हो जाती है, जिसमें कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, पीएम किसान सम्मान निधि के तहत लाभ पाने वाले किसानों के नाम शामिल करता है। नाम चेक करने के लिए—

pmkisan.gov.in पर क्लिक करें।

वेबसाइट खुलने के बाद मेन्यू बार देखें और ‘फार्मर कॉर्नर’ पर जाएं।

लाभार्थी सूची/बेनिफीशियरी लिस्ट टैब पर क्लिक करें.

अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें।

इसके बाद आपको गेट रिपोर्ट पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपको जानकारी मिल जाएगी।
 

Web Title: 8th installment of PM Kisan scheme in March. Know details here

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे