7th Pay Commission: modi goverment to increase travelling allowance with Dearness Allowance (DA) by 5% | 7th Pay Commission: मोदी सरकार ने DA के साथ केंदीय कर्मचारियों को दिया एक और तोहफा, सैलरी में हुई बढ़ोतरी
केंद्र सरकार ने रेलवे सहित अन्य  सरकारी कर्मचारियों के वेतन में ट्रांस्पोर्ट अलाउंस (TA) में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। 

Highlights7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत शहर की श्रेणी के आधार पर ट्रैवलिंग अलाउंस देती है।कर्मचारियों को बढ़ा हुआ ट्रांस्पोर्ट अलाउंस अलग - अलग ग्रेड के अनुसार वेतन में बढ़ेगा।

मोदी सरकार ने इस साल अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में 05 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ-साथ एक अन्य तोहफा भी दे रही है। दरअसल, केंद्र सरकार ने रेलवे सहित अन्य  सरकारी कर्मचारियों के वेतन में ट्रांस्पोर्ट अलाउंस (TA) में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। 

इसके घोषणा के बाद से कर्मचारियों को हर महीने मिलने वाले वेतन में ट्रांस्पोर्ट अलाउंस (TA) जोड़ दिया जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत शहर की श्रेणी के आधार पर ट्रैवलिंग अलाउंस देती है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों को बढ़ा हुआ ट्रांस्पोर्ट अलाउंस अलग - अलग ग्रेड के अनुसार वेतन में बढ़ेगा।

बता दें कि मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस ऐलान के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 12 प्रतिशत के बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। ख़बरों की मानें तो सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। 

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सरकाी कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में 5% की बढ़ोतरी की है, जोकि जुलाई 2019 से लागू की गई है। यह वृद्धि स्वीकृत फॉर्मूले के अनुसार है जोकि 7वें केंद्रीय वेतन आयोग (सीपीसी) की सिफारिशों पर आधारित है।

इससे 48 लाख से अधिक केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि यह कर्मचारियों को दीवाली का तोहफा है। इससे कामकाजी वर्ग को काफी लाभ होगा और 16 हजार करोड़ रूपये का भार पड़ेगा । 
 


Web Title: 7th Pay Commission: modi goverment to increase travelling allowance with Dearness Allowance (DA) by 5%
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे