7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, DA में हुई 5% बढ़ोतरी

By स्वाति सिंह | Published: October 16, 2019 02:08 PM2019-10-16T14:08:51+5:302019-10-16T14:08:51+5:30

झारखंड सीएम रघुबर दास की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला लिया गया कि कर्मचारियों को एक जनवरी, 2016 से प्रभावी रिवाईज वेतनमान (7th pay commission) में एक जुलाई, 2019 के प्रभाव से DA की दरों में 5 प्रतिशत के इजाफे को मंजूरी दी है।

7th Pay Commission: Jharkhand govt hikes Dearness Allowance DA by 5%, CM raghubar das announced | 7th Pay Commission: इस राज्य के कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, DA में हुई 5% बढ़ोतरी

सीएम रघुवर दास की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया है।

Highlightsरघुबर दास सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। झारखंड सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों का 5 प्रतिशत DA देने का ऐलान किया है।

केंद्र सरकार के बाद अब झारखंड की रघुबर दास सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनधारियों को दिवाली का तोहफा दिया है। दरअसल, झारखंड सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनधारियों का 5 प्रतिशत महंगाई भत्ते (Dearness Allowance DA) देने का ऐलान किया है। यह DA इस साल जुलाई से दिया जाएगा। 

ख़बरों कि मानें तो सीएम रघुवर दास की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया है। झारखंड मंत्रिमंडल के फैसले के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों को एक जनवरी, 2016 से प्रभावी रिवाईज वेतनमान (7th pay commission) में एक जुलाई, 2019 के प्रभाव से DA की दरों में 5 प्रतिशत के इजाफे को मंजूरी दी है।

मोदी सरकार ने इस साल अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में 05 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ-साथ एक अन्य तोहफा भी दे रही है। दरअसल, केंद्र सरकार ने रेलवे सहित अन्य  सरकारी कर्मचारियों के वेतन में ट्रांस्पोर्ट अलाउंस (TA) में बढ़ोत्तरी की घोषणा की है। 

इसके घोषणा के बाद से कर्मचारियों को हर महीने मिलने वाले वेतन में ट्रांस्पोर्ट अलाउंस (TA) जोड़ दिया जाएगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत शहर की श्रेणी के आधार पर ट्रैवलिंग अलाउंस देती है। बताया जा रहा है कि कर्मचारियों को बढ़ा हुआ ट्रांस्पोर्ट अलाउंस अलग - अलग ग्रेड के अनुसार वेतन में बढ़ेगा।

बता दें कि मोदी सरकार ने अपने कर्मचारियों मंहगाई भत्ते में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस ऐलान के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को 12 प्रतिशत के बजाय 17 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। ख़बरों की मानें तो सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 16 हजार करोड़ रुपए का बोझ बढ़ेगा। 
 

Web Title: 7th Pay Commission: Jharkhand govt hikes Dearness Allowance DA by 5%, CM raghubar das announced

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे