7वां वेतन आयोग: त्यौहार से पहले केंद सरकार के इन कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 19, 2019 02:02 PM2019-09-19T14:02:27+5:302019-09-19T17:05:31+5:30

7th Pay Commission: केंद्र सरकार दुर्गा पूजा से पहले ही DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। दरअसल, कई सालों से ऐसा ही होता आया है। सरकार दुर्गा पूजा को बेस मानकर उसी दौरान DA बढ़ाने का ऐलान करती है।

7th Pay Commission: Central government to increase dearness allowance (DA) of Indian railway employees before durga pooja | 7वां वेतन आयोग: त्यौहार से पहले केंद सरकार के इन कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा तोहफा

सरकार हर छह महीने पर AICPI के आंकड़ों के आधार पर DA बढ़ाती है।

Highlightsकेंद्र सरकार दुर्गा पूजा से पहले ही DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है।रेलवे कर्मचारियों का DA लगभग 5 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है।

केंद्रीय कैबिनेट ने भारतीय रेलवे में काम करने वाले लगभग 12 लाख कर्मचारियों को बड़ी सौगात दी है। केंद्र सरकार ने बुधवार को रेलवे के कर्मचारियों को 78 दिन के बोनस को मंजूरी दी है। बताया जा रहा है कि अब जल्द ही सरकार DA में बढ़ोतरी का भी ऐलान कर सकती है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार दुर्गा पूजा से पहले ही DA बढ़ाने का ऐलान कर सकती है। दरअसल, कई सालों से ऐसा ही होता आया है। सरकार दुर्गा पूजा को बेस मानकर उसी दौरान DA बढ़ाने का ऐलान करती है। हालांकि बीते वर्ष लोकसभा चुनाव मद्देनजर सरकार ने DA का ऐलान पहले कर दिया गया था। 

इसके साथ ही इस बार केंद्र सरकार रेलवे कर्मचारियों का DA लगभग 5 प्रतिशत तक बढ़ा सकती है। इसके बाद इन कर्मचारियों की सैलरी 900 रुपये से लेकर 12,500 रुपये महीना तक बढ़ जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें सरकार हर छह महीने पर AICPI के आंकड़ों के आधार पर DA बढ़ाती है। मौजूदा समय में सरकारी कर्मचारियों का DA 12 प्रतिशत है।

उधर, भारतीय रेलवे 78 दिन के बोनस के रूप में 17951 रुपये दे सकती है। पिछले साल भी सरकार ने अपने इम्‍प्‍लॉइज को इतना ही बोनस दिया था। हालांकि अभी तक इसका आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। इस बोनस का लाभ भारतीय रेलवे के लगभग 12 लाख नॉन गजटेड कर्मचारियों को मिलेगा। 

बता दें कि पिछले साल रेलवे ने अपने कर्मचारियों को 78 दिन का बोनस दिया था। 17951 रुपये का कैलकुलेशन करें तो 30 दिन के बोनस के तौर पर 7000 रुपये बोनस बना। लेकिन रेलवे यूनियन मानें तो रेलवे में फिलहाल कर्मचारियों की भारी कमी है। ऐसे में कम कर्मचारियों ने ज्यादा का काम लिया गया है। जिसके मद्देनजर उनकी मांग है कि उन्हें बोनस ज्यादा मिलना चाहिए। 
 

Web Title: 7th Pay Commission: Central government to increase dearness allowance (DA) of Indian railway employees before durga pooja

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे