7th Pay Commission: 10 लाख कर्मियों को जल्द मिलेगा दिवाली का तोहफा, जल्दी सैलरी के साथ ये स्पेशल गिफ्ट

By स्वाति सिंह | Published: October 23, 2019 08:16 AM2019-10-23T08:16:43+5:302019-10-23T08:17:30+5:30

7th Pay Commission: मध्य प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दीपावली से पहले ही वेतन देने का फैसला किया है। अब एमपी के कर्मचारियों को 24 और 25 अक्टूबर को वेतन मिलेगा। 

7th pay commission: After Uttar pradesh, bihar madhya pradesh govt will release salary before diwali with dearness allowance (DA) arrear | 7th Pay Commission: 10 लाख कर्मियों को जल्द मिलेगा दिवाली का तोहफा, जल्दी सैलरी के साथ ये स्पेशल गिफ्ट

आमतौर पर कर्मचारियों की सैलरी महीने की पहली या दूसरी तारीख तक आती है।

Highlightsमध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली हैं।वित्त विभाग ने सभी विभागों, विभाग प्रमुखों और DM को यह निर्देश जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश और बिहार के साथ मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को जल्द ही खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल, यूपी-बिहार की सरकार ने पहले ही ऐलान किया था कि  वे 24 से 25 अ‍क्‍टूबर में ही कर्मचारियों को में सैलरी और महंगाई भत्‍ते (DA) की रकम क्रेडिट देंगे। इसके बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को दीपावली से पहले ही वेतन देने का फैसला किया है। यानि अब एमपी के कर्मचारियों को 24 और 25 अक्टूबर को वेतन मिलेगा। 

सरकार के इस ऐलान के बाद से वित्त विभाग ने सभी विभागों, विभाग प्रमुखों और DM को यह निर्देश जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि इससे लगभग 10 लाख कर्मचारी को फायदा होगा। बता दें कि आमतौर पर कर्मचारियों की सैलरी महीने की पहली या दूसरी तारीख तक आती है। लेकिन इस बार सरकार दिवाली को देखते हुए ये फैसला लिया है।

उधर, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिवाली से पहले अपने 14 लाख नॉन-गैजेट राज्य कर्मियों, शिक्षकों को दिवाली की सौगात दी है। दरअसल, योगी सरकार ने इन कर्मचारियों को वर्ष 2018-19 के लिए बोनस देने का आदेश जारी किया है। ख़बरों की मानें तो सरकार ने कर्मचारियों को बोनस के तौर पर 6908 रुपये की रकम की मंजूरी दी है। कुल रकम का 75 प्रतिशत कर्मचारियों के जीपीएफ में जाएगा और 25 प्रतिशत 1727 रुपये का नकद भुगतान होगा। साथ ही 4200 रुपये तक ग्रेड पे वाले नॉन-गैजेट कर्मियों को बोनस मिलेगा।

इसके अलावा सरकार राज्य के लाखों कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिवाली से पहले वेतन देगी। अपर मुख्य सचिव वित्त संजीव मित्तल ने सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य व वरिष्ठ कोषाधिकारियों को 25 अक्टूबर को वेतन जारी करने के निर्देश दिए हैं।  संजीव मित्तल द्वारा जारी निर्देश में यह भी बताया गया कि 26 अक्टूबर को बैंक की छुट्टी और 27 अक्टूबर को दीपावली का सार्वजनिक अवकाश होने के चलते सैलरी और पेंशन का 25 अक्टूबर को दे दिया जाएगा।
 

Web Title: 7th pay commission: After Uttar pradesh, bihar madhya pradesh govt will release salary before diwali with dearness allowance (DA) arrear

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे