7th pay commission: 5 hike dearness allowance for central govt employees for children | 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में 5% बढ़ोतरी की उम्मीद
कर्मचारियों को 2250 रुपये हर महीने का भत्ता बच्चों की शिक्षा के लिए मिलता है। 

Highlightsपिछले 3 साल में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है।इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को 5% महंगाई भत्ता मिल सकता है।

भले ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत की गई मांग पर सैलरी बढ़ोतरी ना हुई हो लेकिन उनके लिए एक खुशखबरी है। दरअसल, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होगी। बताया जा रहा है कि पिछले 3 साल में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी हो सकती है। खबरों की मानें तो इस बार केंद्रीय कर्मचारियों को 5% महंगाई भत्ता मिल सकता है।

सातवें वेतन आयोग में सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और भत्ता बढ़ाने के साथ-साथ उनके बच्‍चों की शिक्षा के लिए भी भत्ते का प्रावधान किया गया है। इसके तहत सरकार केन्द्रीय कर्मचारियों को उनके बच्‍चों की शिक्षा का भत्‍ता और होटल सब्सिडी के रिइंबर्समेंट की सुविधा देती है। 

उनके बच्चों की शिक्षा के लिए हर महीने 2250 रुपये सरकार की ओर से मिलता है। यह भत्ता पहली दो संतानों के लिए है।यानि केंद्रीय कर्मचारियों को 4500 रुपये हर महीने मिलेगा। लेकिन अगर माता-पिता दोनों ही सरकारी नौकरी में हैं तो ऐसे में उनमें से कोई एक ही इसे क्लेम कर सकता है। इस भत्ते का लाभ उठाने के लिए बस मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान द्वारा जारी प्रमाणपत्र को कार्यालय में अलाउंस क्‍लेम के लिए दाखिल करना होगा। 

बच्चों की शिक्षा का भत्ता क्लेम करने के लिए केन्द्रीय कर्मचारियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्‍थान का सर्टिफिकेट और साथ ही बच्‍चे की रिपोर्ट कार्ड की सेल्‍फ अटेस्‍टेड कॉपी देनी होती है। इसके अलावा बच्चे की फीस की रसीद भी अटैच करनी होती है। इसके बाद कर्मचारियों को 2250 रुपये हर महीने का भत्ता बच्चों की शिक्षा के लिए मिलता है। 


Web Title: 7th pay commission: 5 hike dearness allowance for central govt employees for children
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे