बैंक से लोन लेते वक्त भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 17, 2018 12:59 PM2018-08-17T12:59:06+5:302018-08-17T12:59:06+5:30

भारत के कोने कोने में इंटरनेट पहुंचने की वजह से रिटेल क्रेडिट सबसे तेजी से बढ़ रहा है। युवाओं में भी लोन लेने का क्रेज दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है।

5 Things to Consider Before You apply for Loan | बैंक से लोन लेते वक्त भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

बैंक से लोन लेते वक्त भूल कर भी ना करें ये गलतियां, हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली, 17 अगस्त: कुछ साल पहले तक बैंक से लोन लेना आसान नहीं होता था। लेकिन डिजिटलाइजेशन की वजह से अब फोन से भी लोन मिल जाता है। लोन चाहे एक मिनट के लिए लिया जाए या सालों के लिए धारकों को ब्याज तो भरना ही पड़ता है। भारत के कोने कोने में इंटरनेट पहुंचने की वजह से रिटेल क्रेडिट सबसे तेजी से बढ़ रहा है। युवाओं में भी लोन लेने का क्रेज दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है। लेकिन लोन लेते वक्त बहुत से युवा कम जानकारी की वजह से ज्यादा ब्याजदर वाले या ज्यादा कीमत वाले लोन ले लेते है। इस आर्टिकल में हम आपको वह गलतियां बताएंगे जिन्हें हम अनदेखा कर देते हैं।

कीमत को अनदेखा करना

जीरो इंटरेस्ट जैसे लुभावने डील में फस कर लोग तुरंत फैसला कर लेते हैं। लोन लेने से पहले लोन धारकों को इसके सही कीमत और परसेंटेज टर्म के बारे में जानकारी लेनी चाहिए। अगर आपको समझने में कोई दिक्कत हो तो ऑनलाइन कैलकुलेटर के जरिए इसे समझा जा सकता है।

टर्म और कंडीशन को जरूर पढ़ें

लोन लेने के जल्दी की वजह से लोग टर्म और कंडीशन को अच्छे से नहीं पढ़ते हैं जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। कुछ लोन काफी ज्यादा प्री पेमेंट पेनल्टी चार्ज करते हैं जिसकी वजह से लोन आपको महंगा पड़ सकता है। इस मामले में सतर्क रहने पर आपको अपने अनुरूप लोन मिल सकता है।

डेटा प्रावेसी

लोन लेते वक्त ग्राहक अपनी बहुत सारी जानकारी दे देते हैं। केवाईसी के नाम पर उतनी ही जानकारी दें जितनी जरूरत हो। ऑनलाइन लोन का फॉर्म भरते वक्त लोग बहुत सारी ऐसी भी जानकारी दे देते हैं जिनकी ज्यादा जरूरत नहीं रहती है। ऐसे में आपके प्राइवेट डेटा के चोरी होने का डर रहता है।

लोन लेने से पहले कंपेयर करें

इस डिजिटल के जमाने में लोग जल्द से जल्द अपना काम करना चाहते हैं जो उन्हें कई बार भारी पड़ जाता है। लुभावने डील्स के जाल में फसने से पहले उसे दूसरे डील्स से कंपेयर करें। कंपेयर कर के लोन लेने से आपको कम ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

Web Title: 5 Things to Consider Before You apply for Loan

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे