Highlightsईपीएफओ ने हाल ही में कोविड-19 महामारी के दौरान अपने ग्राहकों के लिए एक वॉट्सऐप हेल्पलाइन सर्विस शुरू की।अब तक ईपीएफओ ने व्हाट्सऐप के माध्यम से 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है। अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में वॉट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं कार्यरत हो चुकी हैं।

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के दौर में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कई बड़े बदलाव किए हैं। EPFO के इस बदलाव से देश भर के लाखों पीएफ खाताधारकों को फायदा मिलने वाला है। 

टीओआई के मुताबिक, कोरोना काल में ईपीएफओ कर्मचारियों के द्वारा किए गए शानदार काम के लिए कर्मचारियों को सम्मानित करते हुए केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि ईपीएफओ कार्यालय ने पिछले 175 दिनों में 24 घंटे के भीतर करीब साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों के आवेदन का भुगतान किया गया है। 

EPFO - Latest News on EPFO | Read Breaking News on Zee News
EPFO - Latest News on EPFO | Read Breaking News on Zee News

उन्होंने कहा कि ईपीएफओ द्वारा प्राप्त लगभग 90% दावों को 24 घंटे के भीतर निपटा दिया गया था। भले ही ईपीएफओ नियम के अनुसार किसी भी आवेदन के भुगतान का समय तीन दिन तक का हो, लेकिन कर्मचारियों ने दिनरात काम करते हुए अधिकांश मामले में 24 घंटे के अंदर भुगतान कर दिया।

मंत्री ने कहा कि इस दौरान ईपीएफओ ने कई अहम बदलाव भी किए। इन बदलावों से लाखों पीएफ खाताधारकों को लाभ मिला और आने वाले समय में मिलेगा। आइए जानते हैं कि ईपीएफओ ने ऐसे कौन से बदलाव किए हैं।

EDLI बीमा योजना के तहत अब ईपीएफओ ने कर्मचारियों की बीमा राशि 7 लाख रुपये तक कर दी है। इस बीमा योजना के तहत यदि ईपीएफओ के सक्रिय कर्मचारी की यदि सेवा के दौरान मौत होती है तो 6 लाख तक नॉमिनी को तुरंद मदद के तौर पर दिया जाता है।

EPFO introduces WhatsApp Helpline service for speedy redressal of grievances | english.lokmat.com

इसके साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ईपीएस सदस्यों को कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 के अंतर्गत योजना के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने में सक्षम बना दिया है। योजना का प्रमाण पत्र ऐसे सदस्यों को जारी किया जाता है, जो अपना ईपीएफ अंशदान निकाल लेते हैं लेकिन सेवानिवृत्ति की उम्र पर पेंशन लाभ लेने के लिए ईपीएफओ के साथ अपनी सदस्यता बरकरार रखना चाहते हैं। 

EPFO Delhi West processes 29,057 claims disbursing about Rs 50 crores under COVID-19 window | english.lokmat.com

अपने सदस्यों के जीवन को और ज्यादा सुगम बनाने के लिए ईपीएफओ ने हाल ही में कोविड-19 महामारी के दौरान अपने ग्राहकों के लिए एक वॉट्सऐप हेल्पलाइन सर्विस शुरू की। इस हेल्पलाइन ने हितधारकों के बीच काफी लोकप्रियता हासिल की है। अब तक ईपीएफओ ने व्हाट्सऐप के माध्यम से 1,64,040 से ज्यादा शिकायतों और सवालों का समाधान किया है। अब ईपीएफओ के सभी 138 क्षेत्रीय कार्यालयों में वॉट्सऐप हेल्पलाइन सेवाएं कार्यरत हो चुकी हैं। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के समर्पित वॉट्सऐप हेल्पलाइन नंबरों को ईपीएफओ के आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर उपलब्ध करवाया गया है।

PF खातेधारकांसाठी अलर्ट! Google वर दिलेल्या या क्रमांकावर संपर्क केल्यास रिकामे होऊ शकते खाते alert for pf account holder by epfo 09102195592 this fake number is showing as epfo ...

भविष्य निधि कोष का प्रबंधन करने वाले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बुधवार को अपने छह करोड़ के करीब अंशधारकों को वित्त वर्ष 2019- 20 के लिये भविष्य निधि पर तय ब्याज का आंशिक भुगतान करने का फैसला किया है। एक सूत्र ने इसकी जानकारी देते हुये बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) पर 8.50 प्रतिशत की तय दर में से फिलहाल 8.15 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करने का फैसला किया गया है। यह निर्णय ईपीएफओ ट्रस्टी की बुधवार को हुई बैठक में लिया गया। सूत्रों ने बताया कि शेष 0.35 प्रतिशत ब्याज का भुगतान इस साल दिसंबर तक अंशधारकों के ईपीएफ खातों में कर दिया जायेगा।

Lockdown: गुड न्यूज! लाखो पेन्शनर्ससाठी मोठी खूशखबर; पेन्शनबाबत केंद्राचा ऐतिहासिक निर्णय - Marathi News | Lockdown: Good news! EPFO Pensioners Will Get Increased Pension,Benefits to ...

एक सदस्य सिर्फ तभी पेंशन का पात्र होता है, जब वह कर्मचारी पेंशन योजना, 1995 का कम से कम 10 साल तक सदस्य रहता है. नई नौकरी से जुड़ने के बाद योजना प्रमाण पत्र सुनिश्चित करता है कि पिछली पेंशन योग्य सेवा को नए नौकरी के पेंशन स्कीम के तहत जोड़ दिया जाए। इससे पेंशन स्कीम के लाभ मिलने की संभावना बढ़ जाती है। 

 

Web Title: 5 major changes made by EPFO ​​during Corona epidemic, benefits of umang app and pension scheme to PF account holders
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे