रेसलर बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में जीता गोल्ड, विंग कमांडर अभिनंदन को समर्पित किया अपना मेडल

By सुमित राय | Published: March 4, 2019 09:43 AM2019-03-04T09:43:49+5:302019-03-04T09:43:49+5:30

बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डैन कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल पदक अपने नाम किया और इस जीत को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को समर्पित किया।

Wrestler Bajrang Punia Wins Gold in Bulgaria, Dedicates Medal to Wing Commander Abhinandan Varthman | रेसलर बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में जीता गोल्ड, विंग कमांडर अभिनंदन को समर्पित किया अपना मेडल

रेसलर बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में जीता गोल्ड

Highlightsबजरंग पूनिया ने डैन कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल पदक अपने नाम किया।बजरंग पूनिया इस जीत को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को समर्पित किया।बजरंग पूनिया ने कहा उन्होंने मुझे बहुत प्रेरणा दी और मुझमें जोश भर दिया।

भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने बुल्गारिया में डैन कोलोव-निकोला पेत्रोव टूर्नामेंट में गोल्ड मेडल पदक अपने नाम किया और इस जीत को भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को समर्पित किया। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदकधारी पूनिया ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल फाइनल में अमेरिका के जोर्डन ओलिवर को 12-3 से पस्त किया। भारतीय पहलवान ने टूर्नामेंट से सबसे ज्यादा रैंकिंग अंक भी हासिल किए। 

बगरंग पूनिया ने गोल्ड मेडल जीतने के बाद ट्वीट किया, 'मैं अपना गोल्ड मेडल हमारे बहादुर वायु योद्धा विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को समर्पित करना चाहता हूं। उन्होंने मुझे बहुत प्रेरणा दी और मुझमें जोश भर दिया। मैं किसी दिन उनसे मिलकर उनसे हाथ मिलाना चाहता हूं।'


पूनिया ने पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में भी गोल्ड मेडल जीता था। उन्होंने पिछले पांच टूर्नामेंट में चार गोल्ड और एक ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। 

यह पूनिया का दसवां पदक है जो उन्होंने इतने ही अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हासिल किया है। इन दस टूर्नामेंट से पहले वह पेरिस में 2017 विश्व चैंपियनशिप में पोडियम स्थान पर आने में असफल रहे थे। वह पहले 0-3 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने फिर लगातार 12 अंक जुटाकर जीत हासिल की।

विनेश फोगाट ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदकधारी विनेश फोगाट को यूनाईटेड विश्व कुश्ती रैंकिंग सीरीज में पदार्पण के दौरान 53 किग्रा के फाइनल में चीन की कियानयु पांग से 2-9 से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा। यह विनेश का 50 किग्रा से 53 किग्रा वजन वर्ग में आने के बाद पहला टूर्नामेंट है। 

पूजा ढांडा ने गोल्ड, साक्षी को सिल्वर

पूजा ढांडा ने महिलाओं के 59 किग्रा में स्वर्ण और साक्षी मलिक ने 65 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया। पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा में संदीप तोमर को 61 किग्रा में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। विनेश ने शनिवार को सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिप रजत पदकधारी सारा हिल्डेब्रांड को पराजित को किया। सरिता मोर ने महिलाओं के 59 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीता, वह हमवतन पूजा से हार गयी थी।

Web Title: Wrestler Bajrang Punia Wins Gold in Bulgaria, Dedicates Medal to Wing Commander Abhinandan Varthman

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे