टीटीएफआई ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए 20 जून से सोनीपत में प्रशिक्षण शिविर की योजना बना रहा

By भाषा | Published: June 7, 2021 04:53 PM2021-06-07T16:53:29+5:302021-06-07T16:53:29+5:30

TTFI planning training camp for Olympic players from June 20 in Sonipat | टीटीएफआई ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए 20 जून से सोनीपत में प्रशिक्षण शिविर की योजना बना रहा

टीटीएफआई ओलंपिक खिलाड़ियों के लिए 20 जून से सोनीपत में प्रशिक्षण शिविर की योजना बना रहा

... भरत शर्मा ...

नयी दिल्ली, सात जून भारतीय टेबल टेनिस महासंघ (टीटीआईएफ) ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाडियों के लिए 20 जून से सोनीपत में अभ्यास शिविर शुरू करने की योजना बनायी है।

टीटीआईएफ की कोशिश कोविड-19 के कारण प्रभावित हुई खिलाड़ियों के अभ्यास की कमी को कुछ हद तक दूर करने की है। इस साल मार्च में चार खिलाड़ियों शरत कमल, जी साथियान, मनिका बत्रा और सुतीर्थ मुखर्जी ने क्वालीफिकेशन हासिल किया था लेकिन देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने उन्हें व्यक्तिगत अभ्यास तक सीमित कर दिया।

टीटीएफआई के सलाहकार एमपी सिंह ने पीटीआई से कहा, ‘‘ तैयारियां आदर्श नहीं रही हैं लेकिन महामारी के बीच आप इसमें ज्यादा कुछ नहीं कर सकते। अब हम 15 दिवसीय शिविर के लिए साइ (भारतीय खेल प्राधिकरण) की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। इसे एक-दो दिन में मिल जाना चाहिए।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ कुल 12 खिलाड़ी और चार सहयोगी सदस्य शिविर का हिस्सा होंगे। खिलाड़ियों ने पहले भी डीपीएस सोनीपत में प्रशिक्षण लिया है, इसलिए वे सुविधा के साथ सहज हैं।’’

साथियान को छोड़कर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ी इस शिविर का हिस्सा होंगे। साथियान कोविड-19 के दौर में यात्रा से बचने के लिए चेन्नई में अपने कोच एस रमन के साथ अभ्यास जारी रखना चाहते है।

ओलिंपिक जाने वाले खिलाड़ियों के अलावा अर्चना कामथ, सानिल शेट्टी और मानव ठक्कर समेत भारत के अन्य खिलाड़ी भी सोनीपत में होंगे।

सिंह ने कहा, ‘‘ खिलाड़ियों की 17 जून को यहां पहुंचने के बाद आरटी-पीसीआर जांच होगी और जब 20 जून से शिविर शुरू होगा, तो हर दिन रैपिड एंटिजेन परीक्षण किये जाएंगे।

अपने चौथे ओलंपिक में भाग लेने के लिए तैयार शरत को डेनमार्क में प्रशिक्षण के लिए वीजा नहीं मिला और इसलिए वह टीम के माहौल में अभ्यास की उम्मीद कर रहे हैं।

वह और साथियान एकल में प्रतिस्पर्धा करेंगे लेकिन इस अनुभवी खिलाड़ी का ज्यादा ध्यान मनिका के साथ मिश्रित युगल पर है।

मनिका और शरत की जोड़ी ने 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीत कर चौंकाया था। इस जोड़ी के पास तोक्यो में भारत के लिए एक और अच्छा परिणाम हासिल करने का मौका होगा।

शरथ ने कहा, ‘‘ मनिका और मैंने क्वालीफायर से पहले और उस दौरान अपने मूवमेंट पर ध्यान दिया। अब हमें मैच में खेलने की स्थिति में बेहतर होने की जरूरत है। कोविड-19 के कारण हमारी तैयारी आदर्श से बहुत दूर रही है लेकिन हमें इस शिविर का सर्वोत्तम उपयोग करने की जरूरत है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: TTFI planning training camp for Olympic players from June 20 in Sonipat

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे