Olympics: दीपिका कुमारी तीरंदाजी के क्वॉर्टर फाइनल में, स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 30, 2021 07:28 AM2021-07-30T07:28:41+5:302021-07-30T07:43:24+5:30

Tokyo Olympics: तीरंदाजी से भारत के लिए अच्छी खबर आई है। वहीं, निशानेबाजी में मनु भाकर और राही सरनोबत ने निराश किया। स्टीपलचेज स्पर्धा में भी भारत के अविनाश साबले फाइनल में जगह नहीं बना सके लेकिन नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड जरूर कायम किया।

Tokyo Olympics Archery Deepika Kumari qualifies for Quarter Finals | Olympics: दीपिका कुमारी तीरंदाजी के क्वॉर्टर फाइनल में, स्टीपलचेज में अविनाश साबले ने बनाया राष्ट्रीय रिकॉर्ड

टोक्यो ओलंपिक: दीपिका कुमारी क्वॉर्टर फाइनल में (फाइल फोटो)

Highlightsदुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी रूस की सेनिया पेरोवा को हराकर क्वॉर्टर फाइनल मेंतीसरी बार ओलंपिक खेल रही हैं दीपिका, ओलंपिक के अंतिम आठ में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाजस्टीपलचेस स्पर्धा के फाइनल में नहीं क्वॉलीफाई कर सके भारत के अविनाश साबले

टोक्यो: दुनिया की नंबर एक तीरंदाज दीपिका कुमारी ने पूर्व विश्व चैम्पियन रूसी ओलंपिक समिति की सेनिया पेरोवा को रोमांचक शूट आफ में हराकर टोक्यो ओलंपिक महिला एकल वर्ग के क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

दूसरी ओर शूटिंग में भारत को निराशा हाथ लगी है। महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में राही सरनोबत और मनु भाकर फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रहे। वहीं, स्टीपलचेज स्पर्धा में भारत के अविनाश साबले फाइनल में जगह बनाने से चूके गए।

क्वॉटर फाइनल में दीपिका 

तीरंदाजी में पांच सेटों के बाद स्कोर 5-5 से बराबरी पर था। दीपिका ने दबाव का बखूबी सामना करते हुए शूटआफ में परफेक्ट 10 स्कोर किया और रियो ओलंपिक की टीम रजत पदक विजेता को हराया। 

एक तीर के शूटआफ में शुरुआत करते हुए रूसी तीरंदाज दबाव में आ गई और सात ही स्कोर कर सकी जबकि दीपिका ने दस स्कोर करके मुकाबला 6-5 से जीता। तीसरी बार ओलंपिक खेल रही दीपिका ओलंपिक तीरंदाजी स्पर्धा के अंतिम आठ में पहुंचने वाली पहली भारतीय तीरंदाज बन गई । 

अविनाश साबले ने बनाया नेशनल रिकॉर्ड

भारत के अविनाश साबले ने तोक्यो ओलंपिक की 3000 मीटर स्टीपलचेस स्पर्धा में अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड बेहतर किया लेकिन दूसरी हीट रेस के शीर्ष ती एथलीटों से बेहतर समय निकालने के बावजूद फाइनल में जगह नहीं बना सके।

साबले ने दूसरी हीट में 8:18.12 समय निकाला और मार्च में फेडरेशन कप में बनाया 8:20.20 का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा। वह दूसरी हीट में सातवें स्थान पर रहे। हर हीट से शीर्ष तीन और सारी हीट से शीर्ष छह फाइनल में पहुंचते हैं। साबले बदकिस्मत रहे क्योंकि तीसरी हीट के शीर्ष तीन खिलाड़ी उनसे धीमा दौड़े थे। साबले क्वालीफाइंग हीट में सर्वश्रेष्ठ सातवें और कुल 13वें स्थान पर रहे।

(भाषा इनपुट)

Web Title: Tokyo Olympics Archery Deepika Kumari qualifies for Quarter Finals

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे