यौन शोषण का मेल भारतीय शतरंज खिलाड़ी द्रोणावल्ली हरिका को भी भेजा गया था, जानिए पूरा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: February 12, 2022 03:11 PM2022-02-12T15:11:37+5:302022-02-12T15:23:29+5:30

हरिका ने यौन शोषण के मेल के बारे में कहा कि मुझे तो इस मेल के बारे में टूर्नांमेंट के आखिरी दिन बताया गया और उसके बाद मैंने यह कानूनी मामला फिडे को सौंप दिया।

The sexual abuse mail was also sent to Indian chess player Dronavalli Harika | यौन शोषण का मेल भारतीय शतरंज खिलाड़ी द्रोणावल्ली हरिका को भी भेजा गया था, जानिए पूरा मामला

यौन शोषण का मेल भारतीय शतरंज खिलाड़ी द्रोणावल्ली हरिका को भी भेजा गया था, जानिए पूरा मामला

Next
Highlightsविश्व शतरंज में 11वें पायदान पर रही ग्रैंडमास्टर द्रोणावल्ली हरिका भी हुईं इस घटना की शिकारजानकारी के मुताबिक हरिका सहित करीब 15 खिलाड़ियों को यौन शोषण वाले मेल भेजे गये थेअंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) का कहना है कि पुलिस द्वारा मामले की निष्पक्ष जांच की जा रही है

दिल्ली: भारतीय शतरंज खिलाड़ी द्रोणावल्ली हरिका उन 15 खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्हें पिछले साल नवंबर में लातविया में एक कार्यक्रम के दौरान कथित रूप से यौन शोषण का मेल भेजा गया था।

विश्व शतरंज में 11वें पायदान पर रही भारतीय ग्रैंडमास्टर द्रोणावल्ली हरिका ने इस मामले में कहा कि उन्हें तो खेल के दौरान आखिरी दिन तक इस बारे में कुछ भी नहीं पता नहीं था लेकिन रीगा में ग्रैंड स्विस टूर्नामेंट के आयोजकों और अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने इस मुद्दे को काफी बेहतर तरीके से संभाला।

फिडे ने इस मुद्दे को आखिरी दिन तक अपने पास दबाये रखा ताकि किसी भी तरह की कोई गड़बड़ न हो जाए। मुझे तो रीगा में मेरे नाम पर भेजे गये मेल के बरे में आखिरी दिन तक पता नहीं था। बाद में महासंघ ने इसे पुलिस को दिया।

हरिका ने इस मामले में न्यूज एजेंसी भाषा को बताया, "मुझे इस मेल के बारे में आखिरी दिन बताया गया और उसके बाद मैंने यह कानूनी मामला फिडे को सौंप दिया।" इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि उसने मेल को उन्होंने खोला भी नहीं था, जिसके कारण उन्हें किसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा।

फिडे ने इस मामले में बताया कि जब मैच के दौरान यौन शोषण का मेल मिला तो उन्होंने फौरन इसके खिलाफ कार्रवाई के लिए लातविया पुलिस के पास भेज दिया, जो मामले की जांच कर रही है।

वहीं इसके साथ ही फीड ने यह भी बताया कि जब रीगा में ग्रैंड स्विस टूर्नामेंट के दौरान खिलाड़ियों को आपत्तिजनक मेल मिले तो हमने खिलाड़ियों की ओर से तुरंत इस मामले की जानकारी पुलिस को दे दी ताकि वो बिना किसीा भय या चिंता के अपने केल पर ध्यान दें। इसके साथ ही हम इस बात का भी भरोसा दिलाते हैं कि मामले को लातवियाई पुलिस ने बड़ी ही गंभीरता से लिया और वह सक्रिय रूप से मामले की जांच कर रही है। 

खबरों के मुताबिक रूसी मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक करीब 15 खिलाड़ियों को यौन शोषण वाले मेल भेजे गये थे। और यह घटना नवंबर की है, जब ग्रैंड स्विस टूर्नामेंट का आयोजन हुआ था्। उसकी दौरान खिलाड़ियों को गुमनाम अश्लील मेल मिला और अश्लील सामग्री वाले लिफाफे टूर्नामेंट में शामिल होने वाले खिलाड़ियों के होटल के कमरों में भी भेजे गए थे।

द्रोणावल्ली हरिका के साथ मेल पाने वाले खिलाड़ियों में से एक रूसी जीएम वेलेंटीना गुनिना ने बताया कि यह घटना हर किसी को हैरान कर देने वाली थी। मामले में पीड़ित अन्य खिलाड़ियों के संपर्क में रहने वाली गुनीना ने कहा कि रीगा तक उन्हें नहीं पता था कि उनकी तरह अन्य खिलाड़ियों को भी य़ौन शोषण के मेल भेजे गये हैं। 

इस पूरे प्रकरण पर निराशा जाहिर करती हुई पूर्व विश्व चैंपियन सुसान पोलगर ने ट्विटर पर लिखा है, "यह सुनकर वास्तव में दुख हुआ। दुर्भाग्य से, यह दशकों से चला आ रहा है। "आज केवल अंतर इंटरनेट का है, जिसके कारण मामले की जानकारी पूरी दुनिया को हुई। अब शतरंज के अधिकारी इस तरह की घटनाओं को आसनों से दबा नहीं सकते हैं। मैं तो इससे भी बदतर स्थिति में लगभग 5 दशकों से इस तरह के मामले की शिकार रही हूं।" (यह खबर समाचार एजेंसी 'भाषा' की इनपुट के साथ है)

Web Title: The sexual abuse mail was also sent to Indian chess player Dronavalli Harika

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे