इंडियन ग्रा प्री में भारतीय एथलीट एम श्रीशंकर ने लगाई आठ मीटर की छलांग

By भाषा | Published: August 16, 2019 10:42 PM2019-08-16T22:42:23+5:302019-08-16T22:42:23+5:30

एथलीट एम श्रीशंकर ने भारतीय सरजमीं पर छह महीने बाद शानदार वापसी करते हुए पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में शुक्रवार को यहां लंबी कूद स्पर्धा में आठ मीटर की छलांग लगाकर सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

Sreeshankar's 8m leap enlivens Indian Grand Prix V in Patiala | इंडियन ग्रा प्री में भारतीय एथलीट एम श्रीशंकर ने लगाई आठ मीटर की छलांग

इंडियन ग्रा प्री में भारतीय एथलीट एम श्रीशंकर ने लगाई आठ मीटर की छलांग

पटियाला, 16 अगस्त। एथलीट एम श्रीशंकर ने भारतीय सरजमीं पर छह महीने बाद शानदार वापसी करते हुए पांचवीं इंडियन ग्रां प्री में शुक्रवार को यहां लंबी कूद स्पर्धा में आठ मीटर की छलांग लगाकर सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। दोहा में 28 सितंबर से छह अक्टूबर तक होने वाली विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालिफाई कर चुके श्रीशंकर ने इससे पहले भारत में दो मार्च को संगरूर में प्रतियोगिता में भाग लिया था।

सत्र का उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पिछले महीने बिस्केक में आया जो 7.97 मीटर का था। उन्होंने अपने पहले तीन प्रयास में दो बार 7.95 की दूरी तय करने के बाद आठ मीटर की छलांग लगायी। इसके बाद उन्होंने 6.71, 7.62 और 7.73 मीटर की छलांग लगायी। यह तीसरा अवसर है जब श्रीशंकर ने आठ मीटर लंबी छलांग लगायी है। उन्होंने इससे पहले भुवनेश्वर में हुए राष्ट्रीय ओपन चैम्पियनशिप में 8.11 और 8.20 मीटर की छलांग के साथ राष्ट्रीय रिकार्ड कायम किया था।

एड़ी की चोट के कारण हालांकि इस खिलाड़ी को खेल से दूर रहना पड़ा था। उन्होंने इस साल जून में वापसी के बाद यूरोप में चार टूर्नामेंटों में भाग लिया। प्रतियोगिता के बाद श्रीशंकर ने कहा, ‘‘ चोट से वापसी के बाद मैंने ज्यादा प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लिया है। मैं आठ मीटर की दूरी तय करने से खुश हूं लेकिन मुझे आगे सुधार करना होगा।’’

कर्नाटक के सिद्धार्थ नाइक (7.56 मीटर) दूसरे और हरियाणा के साहिल महाबली (7.55 मीटर) तीसरे स्थान पर रहे। गोला फेंक में इंदरजीत सिंह विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई करने के लिए 20.70 मीटर के मानक से काफी पीछे रह गये। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 19.51 मीटर का रहा। तमिलनाडु की अर्चना सुसींत्रांन 200 मीटर दौड़ में करियर के सर्वश्रेष्ठ 23.18 सेकंड के समय के साथ शीर्ष पर रही लेकिन वह विश्व चैम्पियनशिप के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

क्वालिफाइंग मानक 23.02 सेकंड का था। वह इससे पहले 100 मीटर की दौड़ में स्टार खिलाड़ी दुती चंद से पिछड़कर दूसरे स्थान पर रही। पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ में विजय सिंह मलिक (सेना) ने अपने करियर में केवल दूसरी बार 51 सेकंड से कम समय लिया। वह 50.99 सेकंड के प्रदर्शन के साथ दूसरे स्थान पर रहे। शीर्ष पर रहे तमलीरसन संतोष कुमार (तमिलनाडु) ने उनसे बेहद ही मामूली अंतर से आगे रहे। अनुभवी जितिन पाल तीसरे स्थान पर रहे।

Web Title: Sreeshankar's 8m leap enlivens Indian Grand Prix V in Patiala

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे