sports top headlines news 10th july 2018 and fifa world cup 2018 updates | Sports Top Headlines: फीफा वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल आज, विंबलडन में फेडरर का जलवा बरकरार

नई दिल्ली, 10 जुलाई: फीफा वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल आज फ्रांस और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। वहीं, विंबलडन में उलटफेर का दौर जारी है। महिला एकल से सभी शीर्ष-10 खिलाड़ी बाहर हो गई हैं। हालांकि, रोजर फेडरर जरूर क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। सभी की नजरें थाईलैंड पर भी टिकी हैं जहां से दो दिन के अभियान के बाद 8 बच्चे गुफा से निकाले जा चुके हैं। यह सभी बच्चे अपने फुटबॉल कोच के साथ गुफा में फंस गए थे। 

FIFA: पहले सेमीफाइनल में आज फ्रांस और बेल्जियम का सामना

फीफा वर्ल्ड कप -2018 का आज पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। सेंट पीटर्सबर्ग में भारतीय समय के अनुसार रात 11.30 बजे से खेले जाने वाले इस मैच में फ्रांस और बेल्जियम की टीमें आमने-सामने होंगी। फ्रांस की टीम ने क्वॉर्टर फाइनल में उरुग्वे को 2-0 से हराया था। वहीं, बेल्जियम ने क्वॉर्टर फाइनल में ब्राजील को 2-1 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया था। वर्ल्ड कप का दूसरा सेमीफाइनल कल खेला जाएगा जिसमें क्रोएशिया और इंग्लैंड की टीमें आमने-सामने होंगी।

ICC टी20 रैकिंग: लोकेश राहुल अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ मुकाम पर

ऑस्ट्रेलिया की टी20 टीम के कप्तान एरॉन फिंच आईसीसी की ओर से सोमवार को जारी ताजा टी20 बल्लेबाजी रैकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। वहीं, भारत के लोकेश राहुल 9 स्थान ऊपर तीसरे पायदान पर पहुंचे हैं। लोकेश के करियर की टी20 इंटरनेशनल में यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। रोहित शर्मा टी20 रैकिंग में 11वें जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली 12वें स्थान पर हैं। (पूरी खबर पढ़ें)

विंबलडन: रोजर फेडरर 16वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में

मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट में 16वीं बार क्वॉर्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। हालांकि, महिला वर्ग में उलटफेर का दौर सोमवार को भी जारी रहा और कैरोलिना पिलिसकोवा की हार के साथ सभी दस शीर्ष वरीय खिलाड़ी बाहर हो गईं। आठ बार के चैंपियन फेडरर ने पहला सेट केवल 16 मिनट में जीता और आखिर में फ्रांस के गैरवरीयता प्राप्त एड्रियन मन्नारिनो को एक घंटे 45 मिनट तक चले मैच में 6-0, 7-5, 6-4 से हराया। (पूरी खबर पढ़ें)

सीओए और बीसीसीआई के पदाधिकारी फिर आमने-सामने

बीसीसीआई के पदाधिकारियों के विदेश दौरे पर अक्सर सवाल उठाने वाली प्रशासकों की समिति (सीओए) को आज इसके ठीक उलट स्थिति का सामना करना पड़ा जब कोषाध्यक्ष अनिरूद्ध चौधरी ने महाप्रबंधक (क्रिकेट संचालन) सबा करीम के आगामी ब्रिटेन दौरे को लेकर सवाल किए। बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष चौधरी ने करीम के लिए नौ दिन की अवधि की खातिर 4,050 डॉलर के महंगाई भत्ते को मंजूरी देने के कारण पूछे और दौरे से जुड़े दस्तावेज मांगे। (पूरी खबर पढ़ें)

एशियन गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम में रुपिंदर-आकाशदीप की वापसी

इंडोनेशिया में 18 अगस्त से शुरू हो रहे 18वें एशियन गेम्स के लिए 18 सदस्यीय भारतीय हॉकी टीम की घोषणा हो गई है। पीआर श्रीजेश को कप्तान बनाया गया है। साथ ही रुपिंदर पाल सिंह और आकाशदीप सिंह की टीम में वापसी हुई है जबकि डिफेंडर जरमनप्रीत सिंह को टीम में जगह नहीं मिल सकी है। हाल में 300 इंटरनेशनल मैच खेलने की उपलब्धि हासिल करने वाले सरदार सिंह भी टीम में हैं। (पूरी खबर पढ़ें)

थाईलैंड: गुफा से दो दिनों में निकाले गए 8 बच्चे

उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय तक फंसे 12 बच्चों को बचाने के काम में पिछले दो दिनों में तेजी आई है। बच्चों को बाहर निकालने के लिए पिछले दो दिनों से जारी अभियान के दौरान सोमवार को चार और बच्चों को बाहर निकाल लिया गया। रिपोर्ट्स के अनुसार स्थानीय समय के अनुसार सोमवार को पहले बच्चे को शाम 4.30 बजे निकाला गया। इससे पहले रविवार को 4 बच्चों को सफलतापूर्वक बचावकर्मियों ने बाहर निकाला था। (पूरी खबर पढ़ें)

दक्षिण अफ्रीका की दो महिला क्रिकेटर्स ने आपस में की शादी

दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान डेन वैन निकर्क ने अपनी ही टीम की ऑलराउंडर मैरिजेन कैप से शादी कर ली है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह दोनों शनिवार को विवाह के बंधन में बंध गए। इसके साथ ही डेन और मैरिजेन महिला क्रिकेटरों की दूसरी ऐसी जोड़ी बन गई है जिन्होंने आपस में शादी की है। इससे पहले न्यूजीलैंड की ऐमी सैटर्टवेट और ली टाहुकु ने आपस में शादी की थी। (पूरी खबर पढ़ें)