Sachin Rathi wins Gold in 74 kg category final of Freestyle wrestling at junior Asian Championships 2018 | जूनियर एशियन चैम्पियनशिप: सचिन राठी ने 74 किलोग्राम वर्ग में जीता गोल्ड, मंगोलियाई पहलवान को किया चित
Wrestling

नई दिल्ली, 22 जुलाई: भारतीय पहलवान सचिन राठी ने जूनियर एशियन चैम्पियनशिप-2018 के फ्री-स्टाइल रेसलिंग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। सचिन ने रविवार को 74 किलोग्राम वर्ग में मंगोलिया के बैट एर्डेने को हराकर सोने पर कब्जा जमाया। इस जीत के साथ सचिन इस साल इंटरनेशनल स्तर पर गोल्ड जीतने वाले पहले पहलवान बन गए हैं। सचिन ने इससे पहले सेमीफाइनल में ईरान के अली बख्तियार और क्वॉर्टर फाइनल में बेकजान केमचिबेकोव को हराया था।  वहीं, दीपक पूनिया ने अपना दबदबा बरकार रखा और भारत के लिए दूसरा गोल्ड जीता।


चैंपियनशिप के अंतिम दिन भारत के पांच में से चार पहलवान पदक दौर में जगह बनाने में सफल रहे। सूरज राजकुमार कोकाते (61 किग्रा) और मोहित (125 किग्रा) ने कांस्य पदक जीते।  सोमवीर 92 किग्रा वर्ग में पदक जीते में नाकाम रहे। भारत 173 अंक के साथ टीम चैंपियनशिप में ईरान के बाद दूसरे स्थान पर रहा जिसने 189 अंक जुटाए। उज्बेकिस्तान 128 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। 

भारत को दिन का पहला स्वर्ण पदक राठी ने 74 किग्रा वर्ग में दिलाया। राठी पहले चरण के बाद 2-5 जबकि दूसरे के बाद 2-9 से पिछड़ रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को चित करते हुए गोल्ड मेडल जीता। दीपक को 86 किग्रा में स्वर्ण जीतने के लिए अधिक पसीना नहीं बहाना पड़ा। उन्होंने तकनीकी दक्षता के आधार पर तुर्कमेनिस्तान के अजात गाजयेव को हराया। 

इससे पहले जूनियर एशियाई कुश्ती में शनिवार को भारत को तीन सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल मिले थे। विशाल कालीरमण, सचिन गिरि और नवीन जूनियर एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में अपने - अपने मुकाबले हार गये जिससे उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था। करण ने 65 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज जीता।

यह भी पढ़ें- लक्ष्य सेन ने जीती जूनियर एशियन बैडमिंटन चैंपियनशिप, 53 साल बाद किसी भारतीय पुरुष खिलाड़ी ने किया ये कमाल


Web Title: Sachin Rathi wins Gold in 74 kg category final of Freestyle wrestling at junior Asian Championships 2018
अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे