खेल संहिता के उल्लंघन के लिए भारतीय रोइंग महासंघ की मान्यता रद्द

By भाषा | Published: January 22, 2020 07:51 PM2020-01-22T19:51:49+5:302020-01-22T19:51:49+5:30

Rowing Federation of India de-recognised by Sports Ministry for violating Sports Code during elections | खेल संहिता के उल्लंघन के लिए भारतीय रोइंग महासंघ की मान्यता रद्द

खेल संहिता के उल्लंघन के लिए भारतीय रोइंग महासंघ की मान्यता रद्द

खेल मंत्रालय ने दिसंबर में हुए चुनाव में खेल संहिता 2011 का उल्लंघन करने के लिए बुधवार को भारतीय रोइंग महासंघ (आरएफआई) की मान्यता रद्द कर दी। आरएफआई के हैदराबाद में छह दिसंबर को हुए चुनाव में राजलक्ष्मी सिंह देव और एमवी श्रीराम को क्रमश: अध्यक्ष और महासचिव चुना गया था।

मंत्रालय ने हालांकि आरएफआई अध्यक्ष को लिखे पत्र में कहा कि चुनाव खेल संहिता के अनुरूप नहीं थे इसलिए राष्ट्रीय रोइंग महासंघ की मान्यता रद्द की जाती है। मंत्रालय ने साथ ही भारतीय ओलंपिक संघ को पत्र लिखकर तदर्थ समिति का गठन करने को कहा जो आरएफआई के कार्यों का संचालन करेगा।

मंत्रालय ने पत्र में कहा, ‘‘इस मामले की जांच (निर्वाचन अधिकारी और सरकारी पर्यवेक्षक की रिपोर्ट) से निष्कर्ष निकलता है कि आरएफआई के चुनाव भारतीय राष्ट्रीय खेल विकास संहिता 2011 में निर्धारित आदर्श चुनाव दिशानिर्देशों के अनुसार नहीं थे।’’ पत्र के अनुसार, ‘‘फैसला किया गया है कि एक फरवरी 2020 से आरएफआई की मान्यता रद्द रहेगी।’’ मंत्रालय के अनुसार आरएफआई ने खेल संहिता के चार नियमों का उल्लंघन किया है।

Web Title: Rowing Federation of India de-recognised by Sports Ministry for violating Sports Code during elections

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Indiaइंडिया