नए खेलमंत्री ने भारत पर आईओसी के प्रतिबंध का हल निकालने का वादा किया: आईओए प्रमुख बत्रा

By भाषा | Published: June 6, 2019 04:52 PM2019-06-06T16:52:41+5:302019-06-06T16:52:41+5:30

फरवरी में आईओसी ने भविष्य में टूर्नामेंटों की मेजबानी के भारत के सारे आवेदन निरस्त करके अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से भारत में कोई आयोजन नहीं कराने की अपील की थी।

New sports minister Rijiju has promised early resolution to India’s IOC ban, says IOA chief Batra | नए खेलमंत्री ने भारत पर आईओसी के प्रतिबंध का हल निकालने का वादा किया: आईओए प्रमुख बत्रा

नए खेलमंत्री ने भारत पर आईओसी के प्रतिबंध का हल निकालने का वादा किया: आईओए प्रमुख बत्रा

Highlightsनए खेलमंत्री किरण रिजिजू ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा भारत पर लगाए गए प्रतिबंध का ‘जल्दी समाधान’ निकालने की कोशिश करेंगे।इसका कारण पुलवामा आतंकी हमले के बाद दिल्ली में हुए निशानेबाजी विश्व कप में पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को वीजा नहीं मिलना था।

नई दिल्ली, छह जून। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरुवार को कहा कि नए खेलमंत्री किरण रिजिजू ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी को लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा भारत पर लगाए गए प्रतिबंध का ‘जल्दी समाधान’ निकालने की कोशिश करेंगे।

फरवरी में आईओसी ने भविष्य में टूर्नामेंटों की मेजबानी के भारत के सारे आवेदन निरस्त करके अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से भारत में कोई आयोजन नहीं कराने की अपील की थी। इसका कारण पुलवामा आतंकी हमले के बाद दिल्ली में हुए निशानेबाजी विश्व कप में पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को वीजा नहीं मिलना था।

आईओसी ने इसे ओलंपिक चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ बताया था। आईओसी के अनुसार जब तक भारत सरकार इस बात की गारंटी नहीं देते कि देश में होने वाले किसी भी टूर्नामेंट के लिए किसी खिलाड़ी को वीजा देने से इनकार नहीं किया जायेगा, उस पर से प्रतिबंध नहीं हटेगा।

बत्रा ने कहा, ‘‘भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह और मैने खेलमंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की। हमने उन्हें इस प्रतिबंध के बारे में बताया। वह इस मसले को समझ गए और जल्दी समाधान के लिए पूरी मदद करने का वादा किया।’’

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ के अध्यक्ष बत्रा ने उन्हें भुवनेश्वर में एफआईएच सीरिज फाइनल्स देखने आने का न्यौता भी दिया।

Web Title: New sports minister Rijiju has promised early resolution to India’s IOC ban, says IOA chief Batra

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे