नीरज अच्छे खिलाड़ी है लेकिन उनके लिए मुझे हराना मुश्किल है: वेट्टर

By भाषा | Published: July 22, 2021 03:15 PM2021-07-22T15:15:41+5:302021-07-22T15:15:41+5:30

Neeraj is a good player but it is difficult for him to beat me: Vetter | नीरज अच्छे खिलाड़ी है लेकिन उनके लिए मुझे हराना मुश्किल है: वेट्टर

नीरज अच्छे खिलाड़ी है लेकिन उनके लिए मुझे हराना मुश्किल है: वेट्टर

...फिलेम दीपक सिंह...

नयी दिल्ली, 22 जुलाई जर्मनी के दिग्गज भाला फेंक खिलाड़ी जोहान्स वेट्टर ने कहा कि नीरज चोपड़ा अच्छे खिलाड़ी है लेकिन यह युवा भारतीय उन्हें आगामी ओलंपिक खेलों में नहीं पछाड़ पायेगा।

हरियाणा के नीरज और वेट्टर के हाथों में जब भाला होता है तो दोनों एक दूसरे के तगड़े प्रतिद्वंद्वी होते है लेकिन मैदान से बाहर दोनों खिलाड़ी अच्छे दोस्त है।

पूर्व विश्व चैंपियन वेटर को तोक्यो में स्वर्ण  का दावेदार माना जा रहा है जबकि नीरज से उम्मीदें है कि एथलेटिक्स  में भारत के लिये वह पदक के सूखे को खत्म करेंगे।

वेट्टर ने विश्व एथलेटिक्स द्वारा आयोजित मीडिया सम्मेलन में कहा, ‘‘ उसने (नीरज) इस साल दो बार अच्छी दूरी तय की है। फिनलैंड में 86 उनका भाला 86 मीटर से दूर गया। अगर वह स्वस्थ है और सही स्थिति में है, खासकर अपनी तकनीक से वह दूर तक भाला फेंक सकता है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘उसे हालांकि मेरी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। मैं तोक्यो में 90 मीटर अधिक दूरी हासिल करने की कोशिश करूंगा, ऐसे में उसके लिए मुझे हराना मुश्किल होगा।

दोनों खिलाड़ियों की पहली मुलाकात 2018 में जर्मनी के ऑफेनबर्ग में हुई थी। तब दोनों एक ही केन्द्र में प्रशिक्षण लेते थे।

नीरज तब प्रमुख कोच वर्नर डेनियल की देखरेख में प्रशिक्षण के लिए तीन महीने तक जर्मनी में थे। वह वहां एक प्रतियोगिता में वेट्टर के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

इसके तीन साल बाद पिछले महीने दोनों फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों के दौरान फिर से मिले। यही नहीं दोनों ने एक ही कार से हेलसिंकी से फिनलैंड तक की यात्रा की।

वेट्टर ने पीटीआई के सवाल के जवाब में कहा, ‘‘ नीरज बहुत मिलनसार इंसान हैं। हमने हेलसिंकी से कुओर्टेन तक का सफर एक साथ एक ही कार में किया। हमने इस दौरान भाला, परिवार और अन्य चीजों के बारे में बहुत सारी बातें कीं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे हमेशा हमारी संस्कृतियों, हमारे राष्ट्रों, विभिन्न देशों में खेल कैसे चल रहा है जैसी चीजों में हमेशा दिलचस्पी रही है। ’’

इस 28 साल के खिलाड़ी ने कुओर्टेन में 93.5 मीटर की दूसरी के साथ स्वर्ण जीता था जबकि नीरज 86.79 मीटर की दूरी ही तय कर सके थे।

नीरज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 88.07 मीटर है।

नीरज ने अपनी ओर से कहा कि उन्होंने 2018 में और फिर पिछले महीने वेट्टर के साथ अपने समय का लुत्फ उठाया।

नीरज ने कहा, ‘‘हमने भारतीयों और भारतीय भोजन के बारे में बातचीत की। मेरी अंग्रेजी इतनी अच्छी नहीं है, लेकिन मैंने खेल, तकनीक, हमारे थ्रो और उन सभी के बारे में कुछ बोलने में कामयाब रहा।’’

वेट्टर इस समय शानदार लय में है और पिछले 24 महीने में वह दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने भाला को 90 मीटर से दूर फेका है।

उन्होंने ऐसा 18 बार किया है, जिसमें इस साल अप्रैल और जून के बीच लगातार सात प्रतियोगिताओं ऐसा करने का रिकॉर्ड शामिल है।

वह पिछले साल विश्व रिकॉर्ड कायम करने से 72 सेंटीमीटर से चूक गये थे। पोलैंड के सिलेसिया में उनके भाले ने  97.76 मीटर की दूरी तय की थी। वह भाला को सबसे अधिक दूर फेंकने के मामले में चेक  गणराज्य के दिग्गज जान जेलेजनी (98.48 मीटर) के बाद दूसरे स्थान पर है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Neeraj is a good player but it is difficult for him to beat me: Vetter

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे