Mercedes F1 engineers help make a breathing aid for coronavirus patients in less than 100 hours | फार्मूला वन टीम मर्सीडीज ने कोविड-19 के लिए बनाया सांस लेने में मदद वाला यंत्र, चल रहा है क्लिनिकल ट्रायल
फार्मूला वन टीम मर्सीडीज ने कोविड-19 के लिए बनाया सांस लेने में मदद वाला यंत्र। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsफार्मूला वन टीम मर्सीडीज ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को सांस लेने में मदद के लिए एक यंत्र बनाया है।मर्सीडीज ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में इंजीनियरों और यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन अस्पताल के चिकित्सकों के साथ मिलकर ऐसा यंत्र तैयार किया है।

लंदन। फार्मूला वन टीम मर्सीडीज ने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को सांस लेने में मदद के लिए एक यंत्र बनाया है जो उन्हें आईसीयू से बाहर कर सकता है और ब्रिटेन में स्वास्थ्य सेवाओं से कुछ दबाव कम सकता है। ब्रिटेन में कोविड-19 के 20,000 पुष्ट मामले हैं जबकि 1200 से ज्यादा की मौत हो चुकी है।

मर्सीडीज ने यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) में इंजीनियरों और यूनिवर्सिटी कालेज लंदन अस्पताल के चिकित्सकों के साथ मिलकर ऐसा यंत्र तैयार किया है जो आक्सीजन मास्क और पूर्ण वेंटीलेंशन के बीच की कमी को पूरा करता है।

इस यंत्र को ‘कंटीन्यूअस पॉजीटिव एयरवे प्रेशर’ के नाम से जाना था जिसका इस्तेमाल इस महामारी के दौरान इटली और चीन में मरीजों के फेफड़ों में आक्सीजन को भेजने के लिए किया गया था। यूसीएल ने कहा कि इस यंत्र को ब्रिटेन में इस्तेमाल की सिफारिश की गयी है और क्लिनिकल ट्रायल के लिए 100 यंत्र अस्पतालों में भेजे गए हैं।

Web Title: Mercedes F1 engineers help make a breathing aid for coronavirus patients in less than 100 hours
अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे