मैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में 9 मेडल जीते

By भाषा | Published: July 28, 2019 09:11 PM2019-07-28T21:11:23+5:302019-07-28T21:11:23+5:30

फाइनल में पहुंची भारत की चारों महिला मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक जीते जबकि पुरुष मुक्केबाजों के हाथ तीन स्वर्ण पदक लगे लेकिन दो खिलाड़ियों को हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

Mary Kom, Simranjit win gold as Indian boxers grab 9 medals in President's Cup | मैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में 9 मेडल जीते

मैरीकॉम और सिमरनजीत को गोल्ड, भारतीय मुक्केबाजों ने प्रेसिडेंट कप में 9 मेडल जीते

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) और 2018 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) ने रविवार को इंडोनेशिया के लाबुआन बाजो में स्वर्ण पदक जीते जिससे भारतीय मुक्केबाजों ने 23वें प्रेसिडेंट कप में अपने अभियान का अंत नौ पदक के साथ किया। 

भारतीय मुक्केबाजों ने सात स्वर्ण और दो रजत पदक जीते। फाइनल में पहुंची भारत की चारों महिला मुक्केबाजों ने स्वर्ण पदक जीते जबकि पुरुष मुक्केबाजों के हाथ तीन स्वर्ण पदक लगे लेकिन दो खिलाड़ियों को हार के साथ रजत पदक से संतोष करना पड़ा। ओलंपिक कांस्य पदकधारी मैरीकॉम ने फाइनल में आस्ट्रेलिया की एप्रिल फ्रैंक्स को 5-0 से शिकस्त दी। 

मेरीकोम ने ट्वीट किया, ‘‘इंडोनेशिया में प्रेसिडेंट कप में मुझे और मेरे देश को स्वर्ण पदक मिला। जीतने का मतलब है कि आप काफी आगे जाने, कड़ी मेहनत करने और किसी अन्य से अधिक प्रयास करने के इच्छुक हैं। मैं अपने सभी कोच, बीएफआई के कोचिंग स्टाफ और कीरेन रीजीजू को शुक्रिया कहती हूं।’’ 

सिमरजीत ने भी फाइनल में एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता इंडोनेशिया की हसानाह हुसवातुन को 5-0 से हराया। असम की युवा और प्रतिभावान जमुना बोरो ने महिला 54 किग्रा वर्ग के फाइनल में इटली की अनुभवी ग्युलिया लमाग्ना को 5-0 से हराकर सोने का तमगा अपने नाम किया जबकि 48 किग्रा फाइनल में मोनिका ने इंडोनेशिया की एनडांग को इसी अंतर से हराकर स्वर्ण पदक हासिल किया। 

पुरुष वर्ग में अंकुश दाहिया (64 किग्रा), नीरज स्वामी (49 किग्रा) और अनंत प्रह्लाद चोपाड़े (52 किग्रा) ने स्वर्ण पदक जीते। अनंत ने अफगानिस्तान के रहमानी रमीश को 5-0 से हराकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना पहला बड़ा पदक जीता। दाहिया ने भी मकाऊ के ल्युंग किन फोंग को 5-0 से रौंदकर आसान जीत दर्ज की। नीरज ने फाइनल में फिलिपीन्स के मकाडो जूनियर रामेल को 4-1 से हराया। 

विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता गौरव बिधूड़ी और इंडिया ओपन 2018 के रजत पदक विजेता दिनेश डागर को फाइनल में हार के साथ रजत पदक मिला। गौरव को कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद 56 किग्रा वर्ग में इंडोनेशिया के मंदागी जिल के खिलाफ 2-3 से हार का सामना करना पड़ा जबकि दिनेश को भी मेजबान देश के समादा सपुत्रा ने ही 5-0 से हराया।

Web Title: Mary Kom, Simranjit win gold as Indian boxers grab 9 medals in President's Cup

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे