FIFA World Cup Qatar 2022: ‘करो या मरो’ मुकाबले में अमेरिका ने ईरान पर 1-0 से हराया, 2002 के बाद पहली बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए नीदरलैंड से मुकाबला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 30, 2022 04:07 PM2022-11-30T16:07:31+5:302022-11-30T16:08:19+5:30

FIFA World Cup Qatar 2022: अमेरिकी टीम ग्रुप बी में इंग्लैंड से दो अंक पीछे पांच अंक से दूसरे स्थान पर रही। अब टीम 2002 के बाद पहली बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए शनिवार को नीदरलैंड से भिड़ेगी।  

FIFA World Cup Qatar 2022 USA beat Iran 1-0 in do-or-die contest meet Netherlands first quarterfinal spot since 2002 | FIFA World Cup Qatar 2022: ‘करो या मरो’ मुकाबले में अमेरिका ने ईरान पर 1-0 से हराया, 2002 के बाद पहली बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए नीदरलैंड से मुकाबला

पुलिसिच ने रमीन रेजाइन और माजिद हुसैनी को पछाड़ते हुए बायें पैर से अपना 22वां अंतरराष्ट्रीय और पहला विश्व कप गोल दागा।

Next
Highlightsईरान की टीम ग्रुप में तीन अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही। अपने सभी छह विश्व कप में अगले दौर में पहुंचने में विफल रही है।पुलिसिच ने रमीन रेजाइन और माजिद हुसैनी को पछाड़ते हुए बायें पैर से अपना 22वां अंतरराष्ट्रीय और पहला विश्व कप गोल दागा।

FIFA World Cup Qatar 2022: क्रिस्टियन पुलिसिच के 38वें मिनट में किये गये गोल की मदद से अमेरिका ने ईरान पर 1-0 की जीत से फीफा विश्व कप के नॉकआउट राउंड में प्रवेश किया। अमेरिका के लिये मंगलवार रात को यह मुकाबला ‘करो या मरो’ का था, उसने आक्रामक शुरुआत की और गोल में कई हमले किये।

पर सफलता 38वें मिनट में मिली जब सर्गिनो डेस्ट ने पुलिसिच को बेहतरीन पास दिया और इस फुटबॉलर ने भी इसे गोल में पहुंचा दिया। हालांकि इस दौरान पुलिसिच का सिर गोलकीपर से टकराया और वह तीन मिनट तक गोल में लेटे रहे।

अमेरिकी टीम के स्टाफ ने उनका उपचार किया जिससे उन्होंने कुछ देर तक मैच में रहने की कोशिश की लेकिन दूसरे हाफ के शुरू में उनकी जगह अन्य खिलाड़ी को उतारा गया। इसके बाद उन्हें अस्पताल में ले जाया गया और मैच खत्म होने के एक घंटे बाद उन्होंने साथी खिलाड़ियों से ‘फेस टाइम’ के जरिये जीत का जश्न मनाया।

मिडफील्डर वेस्टन मैकेनी ने कहा, ‘‘हर खिलाड़ी इस टीम की सफलता सुनिश्चित करने के लिये अपना सर्वस्व देने को तैयार है। ’’ अमेरिकी टीम रूस में 2018 विश्व कप में क्वालीफाई नहीं कर सकी थी। उसने वेल्स और इंग्लैंड के खिलाफ ड्रा खेला था जिससे उसे राउंड 16 में जगह बनाने के लिये जीत की दरकार थी।

अमेरिकी टीम ग्रुप बी में इंग्लैंड से दो अंक पीछे पांच अंक से दूसरे स्थान पर रही। अब टीम 2002 के बाद पहली बार क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए शनिवार को नीदरलैंड से भिड़ेगी। अमेरिका के विंगर टिम विया ने कहा, ‘‘मैं हमेशा कहता हूं कि हम दुनिया के खिलाफ खेलते हैं क्योंकि किसी ने भी नहीं सोचा था कि अमेरिका अच्छी फुटबॉल खेल सकता है। ’’

ईरान की टीम ग्रुप में तीन अंक लेकर तीसरे स्थान पर रही और वह अपने सभी छह विश्व कप में अगले दौर में पहुंचने में विफल रही है। ईरान के कोच कार्लोस क्वेरोज ने कहा, ‘‘सपना टूट गया। ’’ गोल के लिये मैकेनी ने शुरुआत की जिन्होंने सर्कल के करीब से डेस्ट को पास दिया जिन्होंने बाउंस पर गेंद को नेट के सामने पुलिसिच को पास दिया।

पुलिसिच ने रमीन रेजाइन और माजिद हुसैनी को पछाड़ते हुए बायें पैर से अपना 22वां अंतरराष्ट्रीय और पहला विश्व कप गोल दागा। लेकिन वह इतनी रफ्तार में थे कि वह गोलकीपर अलीरेजा बेरनावांड से टकरा गये। अमेरिकी कोच ग्रेग बरहाल्टर ने कहा, ‘‘क्रिस्टिन इसी तेजी से भागता है। वह ऐसा करता है। उसमें यही विशेषता है।

जैसे ही गेंद आती है, वह इतनी फुर्ती से पेनल्टी बॉक्स में भागता है कि अच्छी चीजें हो जाती हैं। ’’ अमेरिकी फुटबॉल महासंघ ने कहा कि पुलिसिच के ‘पेल्विक’ (पेट के अगले हिस्से) में चोट है और वह टीम के होटल में वापस आ गये हैं। विया ने पहले हाफ के ‘स्टापेज टाइम’ के सातवें मिनट में यह बढ़त दुगनी कर ही दी थी कि इसे ऑफसाइड करार कर दिया गया।

Web Title: FIFA World Cup Qatar 2022 USA beat Iran 1-0 in do-or-die contest meet Netherlands first quarterfinal spot since 2002

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे