FIFA World Cup Qatar 2022: गिरोड और एमबापे ने किया धमाका, फ्रांस ने जोरदार आगाज किया, ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया, थियरे हेनरी के 51 गोल की बराबरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 23, 2022 04:47 PM2022-11-23T16:47:20+5:302022-11-23T16:48:35+5:30

FIFA World Cup Qatar 2022: करीम बेनजेमा की अनुपस्थिति में काइलन एमबापे ने एक गोल किया जबकि ओलिवियर गिरोड के दो गोल में से एक गोल करने में मदद की।

FIFA World Cup Qatar 2022 Olivier Giroud and Kylian Mbappe France strong start beat Australia 4-1 Thierry Henry national record 51 goals | FIFA World Cup Qatar 2022: गिरोड और एमबापे ने किया धमाका, फ्रांस ने जोरदार आगाज किया, ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया, थियरे हेनरी के 51 गोल की बराबरी

थियरे हेनरी के 51 गोल के राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की।

Highlightsथियरे हेनरी के 51 गोल के राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की। फ्रांस जब शनिवार को डेनमार्क का सामना करेगा तो उनके पास हेनरी के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा।फ्रांस अपने स्टार स्ट्राइकर बेनजेमा के बिना खेल रहा है जो चोटिल होने के कारण विश्वकप से बाहर हो गए थे।

FIFA World Cup Qatar 2022: ओलिवियर गिरोड और काइलन एमबापे के शानदार प्रदर्शन से फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराकर फीफा विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता में अपने अभियान का जोरदार आगाज किया। करीम बेनजेमा की अनुपस्थिति में एमबापे ने एक गोल किया जबकि गिरोड के दो गोल में से एक गोल करने में मदद की।

गिरोड ने 71वें मिनट में एमबापे के क्रॉस पर हैडर से गोल करके थियरे हेनरी के 51 गोल के राष्ट्रीय रिकॉर्ड की बराबरी की। गिरोड पिछले विश्व कप में गोल करने में नाकाम रहे थे लेकिन उन्होंने 2014 में गोल किया था। फ्रांस जब शनिवार को डेनमार्क का सामना करेगा तो उनके पास हेनरी के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा।

फ्रांस के कोच डिडिएर डेसचैम्प्स ने कहा, ‘‘ यह केवल रिकॉर्ड का पीछा करने से नहीं जुड़ा है लेकिन मैदान पर उनके प्रदर्शन से जुड़ा है। वह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण खिलाड़ी है।’’ गिरोड के इस गोल से तीन मिनट पहले एमबापे ने ओस्मान डेम्बेले के क्रॉस पर गोल किया था।

इससे पहले क्रेग गुडविन ने नौवें मिनट में ही गोल करके फ्रांस के समर्थकों को सकते में डाल दिया था। एड्रियन रैबियोट ने 27वें मिनट में गोल करके फ्रांस को बराबरी दिलाई थी। रैबियोट ने इसके चार मिनट बाद गिरोड के पहले गोल में मदद की। फ्रांस अपने स्टार स्ट्राइकर बेनजेमा के बिना खेल रहा है जो चोटिल होने के कारण विश्वकप से बाहर हो गए थे।

पेले ने टिमोथी वेह को बधाई दी

ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने अमेरिका के फारवर्ड टिमोथी वेह को विश्वकप में वेल्स के खिलाफ गोल करने पर बधाई दी। वेह ने सोमवार का खेले गए मैच में 36वें मिनट में गोल किया। इस तरह से वह वेल्स के खिलाफ विश्वकप में गोल करने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले पेले ने 1958 में वेल्स के खिलाफ गोल किया था। तब पेले 17 साल के थे।

वेल्स ने इससे पहले आखिरी बार 1958 में विश्वकप में हिस्सा लिया। अमेरिका ने वेह के गोल की मदद से वेल्स के खिलाफ मैच 1-1 से ड्रॉ खेला। वेह ने गोल करने के बाद जश्न मनाने की अपनी तस्वीर इंस्टाग्राम पर पोस्ट की थी। पेले ने उनकी इस पोस्ट पर ही टिप्पणी की थी।

इस महान फुटबॉलर ने कहा,‘‘ बधाई। यह खूबसूरत गोल था। सपना देखना जारी रखो सपने सच होते हैं।’’ वेह ने इस पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा,‘‘ फुटबॉल के बादशाह से इस तरह का प्रेरणादायी संदेश मिलना आशीर्वाद और सम्मान है।’’

Web Title: FIFA World Cup Qatar 2022 Olivier Giroud and Kylian Mbappe France strong start beat Australia 4-1 Thierry Henry national record 51 goals

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे