फुटबॉल: लियोनेल मेसी ने पहली बार वर्ल्ड कप के नॉकआउट दौर में दागा गोल, ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में

By विनीत कुमार | Published: December 4, 2022 10:17 AM2022-12-04T10:17:54+5:302022-12-04T14:36:37+5:30

अर्जेंटीना कतर में जारी फीफा वर्ल्ड कप-2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया है। राउंड-16 के मुकाबले में शनिवार को टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया। इस मैच में लियोनेल मेसी ने भी एक गोल दागा।

FIFA World Cup Lionel Messi scored in knockout, Argentina into quarterfinal defeating Australia | फुटबॉल: लियोनेल मेसी ने पहली बार वर्ल्ड कप के नॉकआउट दौर में दागा गोल, ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना क्वार्टर फाइनल में

अर्जेंटीना फीफा वर्ल्ड कप-2022 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा (फाइल फोटो)

Next
Highlightsराउंड-16 के मुकाबले में अर्जेंटीना की जीत, ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया।प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में लियोनेल मेसी ने भी अर्जेंटीना के लिए एक गोल दागा।क्वार्टर फाइनल में अब अर्जेंटीना का मुकाबला नीदरलैंड से होगा।

दोहा: फीफा वर्ल्ड कप के राउंड ऑफ 16 में अर्जेंटीना ने शनिवार को रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। अर्जेंटीना के कप्तान और स्टार खिलाड़ी लियोनेल मेसी ने आखिरकार किसी वर्ल्ड कप के नॉकआउट दौर में गोल किया और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई।

मेसी के करियर का यह 1000वां मैच भी था, जिसमें उन्होंने अब तक कुल 789 गोल दागे हैं। अहमद बिन अली स्टेडिय में खेले गए मैच के पहले हाफ में मेसी ने गोल दागा। यह मैच का पहला गोल भी रहा।

35 साल के मेसी अपना पांचवां वर्ल्ड कप खेल रहे हैं और पहली बार उन्होंने टूर्नामेंट के नॉकआउट दौर में अपनी टीम के लिए कोई गोल किया है। अपने करियर में पहले वर्ल्ड कप खिताब का इंतजार कर रहे मेसी का यह आखिरी विश्व कप भी हो सकता है।

हाफटाइम तक 1-0 से आगे चल रही अर्जेंटीना की टीम के लिए दूसरा गोल जूलियन अल्वारेज ने मैच के 57वें मिनट में किया। मेसी का पहला गोल मैच के 35वें मिनट में आया था। अर्जेंटीना 2-0 की बढ़त के बाद आसान जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी।

हालांकि, 77वें मिनट में अर्जेंटीना के एन्जो फर्नांनडेज से बड़ी गलती हुई और उन्होंने अपनी टीम के खिलाफ गोल कर प्रशंसकों की सांसे रोक दी। इस गोल के बाद ऑस्ट्रेलिया ने कुछ बेहतरीन आक्रमण किए लेकिन उसे गोल में नहीं बदला जा सका। आखिरी के कुछ मिनट बेहद रोमांचक रहे और ऑस्ट्रेलियाई टीम स्कोरलाइन की बराबरी के लिए बेचैन दिखी।

बता दें कि यह वर्ल्ड कप कई बड़े उलटफेर के लिए भी चर्चा में है। ग्रुप स्टेज में ही सऊदी अरब ने अर्जेंटीना को हराकर टूर्नामेंट के 92 वर्ष के इतिहास का शायद सबसे बड़ा उलटफेर किया था। हालांकि, मेसी की टीम अगले दौर में पहुंचने में कामयाब रही। ऑस्ट्रेलियाई टीम का राउंड-16 में पहुंचना भी चौंकाने वाला रहा क्योंकि इस चरण से पहले ही स्वदेश लौटने की उम्मीद थी।

क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना का मुकाबला नीदरलैंड से होगा। नीदरलैंड की टीम अमेरिका को 3-1 से हराकर अंतिम-8 में पहुंची है।

Web Title: FIFA World Cup Lionel Messi scored in knockout, Argentina into quarterfinal defeating Australia

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे