FIFA World Cup 2022: विश्वकप के फाइनल में पहुंचा फ्रांस, मोरक्को को 2-0 से हराया, अर्जेंटीना से होगा मुकाबला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 15, 2022 07:28 AM2022-12-15T07:28:23+5:302022-12-15T10:31:55+5:30

मध्यपूर्व में पहली बार हो रहे विश्व कप फाइनल में अरब की कोई टीम नहीं बची है। अफ्रीका की टीम मोरक्को ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करके यूरोपीय महाशक्तियों स्पेन और पुर्तगाल को नॉकआउट चरण में हराया।

FIFA World Cup 2022 France reached the finals defeated Morocco 2–0 Argentina will compete with | FIFA World Cup 2022: विश्वकप के फाइनल में पहुंचा फ्रांस, मोरक्को को 2-0 से हराया, अर्जेंटीना से होगा मुकाबला

FIFA World Cup 2022: विश्वकप के फाइनल में पहुंचा फ्रांस, मोरक्को को 2-0 से हराया, अर्जेंटीना से होगा मुकाबला

Highlightsफ्रांस ने मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार विश्व कप फाइनल में जगह बनाई। मध्यपूर्व में पहली बार हो रहे विश्व कप फाइनल में अरब की कोई टीम नहीं बची है।फ्रांस का सामना रविवार को अर्जेंटीना से होगा।

अल खोरः गत चैंपियन फ्रांस ने बुधवार को फीफा विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में मोरक्को को 2-0 से हराकर लगातार दूसरी बार विश्व कप फाइनल में जगह बनाई। अल बैत स्टेडियम में खेले गये दूसरे सेमीफाइनल में थियो हर्नांडेज ने पांचवें मिनट में फ्रांस का पहला गोल किया, जबकि कोलो मुआनी ने 79वें मिनट में गोल जमाकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की।

फ्रांस से पहले किसी टीम ने मोरक्को के खिलाफ गोल नहीं किया था लेकिन इन दो गोलों के साथ विश्व कप में मोरक्को का अद्भुत अभियान समाप्त हुआ। फ्रांस का सामना रविवार को अर्जेंटीना से होगा और उसकी नजरें 1962 में ब्राजील के बाद खिताब बचाने वाली पहली टीम बनने पर लगी होंगी।

एमबाप्पे के पास 35 वर्ष के मेस्सी की टीम के खिलाफ चमत्कारिक प्रदर्शन करके फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में अपना नाम दर्ज कराने का मौका होगा।

मध्यपूर्व में पहली बार हो रहे विश्व कप फाइनल में अरब की कोई टीम नहीं बची है। अफ्रीका की टीम मोरक्को ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करके यूरोपीय महाशक्तियों स्पेन और पुर्तगाल को नॉकआउट चरण में हराया। इससे पहले क्रोएशिया और बेल्जियम जैसी टीमों के ग्रुप में शीर्ष रही थी। अपने प्रदर्शन से उसने दुनिया भर में करोड़ों फुटबॉलप्रेमियों के दिल जीते ।

फ्रांस और मोरक्को की टीमों के बीच यह कुल 12वां मैच था। फ्रांस ने 8 मैच जीतें हैं तो वहीं मोरक्को के खाते में सिर्फ एक जीत दर्ज है जबकि तीन मुकाबले बराबरी पर समाप्त हुए हैं। मौजूदा वर्ल्ड कप में फ्रांस ने सिर्फ एक मैच हारा है। फीफा विश्व कप में 2002 के बाद पहली बार कोई टीम लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची है।

Web Title: FIFA World Cup 2022 France reached the finals defeated Morocco 2–0 Argentina will compete with

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे