आठ पैरा एथलीट टॉप्स योजना में शामिल

By भाषा | Published: November 27, 2020 04:50 PM2020-11-27T16:50:09+5:302020-11-27T16:50:09+5:30

Eight Para Athletes join TOPS Scheme | आठ पैरा एथलीट टॉप्स योजना में शामिल

आठ पैरा एथलीट टॉप्स योजना में शामिल

नयी दिल्ली, 27 नवंबर खेल मंत्रालय ने आठ पैरा एथलीटों को ‘टारगेट ओलंपिक पोडियम’ (टॉप्स) योजना में शामिल किया है । इनमें से चार एथलीट तोक्यो पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं ।

मंत्रालय के मिशन ओलंपिक प्रकोष्ठ ने गुरूवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया । ये आठ खिलाड़ी एथलेटिक्स, निशानेबाजी, बैडमिंटन और टेबल टेनिस के हैं ।

पैरा एथलेटिक्स में विनोद कुमार और अजीत कुमार पांचाल (पुरूष चक्काफेंक) और प्रवीण कुमार (पुरूष ऊंचीकूद) को शामिल किया गया है जबकि वीरेंदर धनकर (पुरूष शॉटपुट) और जयंती बहेड़ा (महिला 400 मीटर) को बाहर कर दिया गया है ।

विनोद और प्रवीण तोक्यो पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई कर चुके हैं ।

पैरा बैडमिंटन में महिला युगल खिलाड़ी पारूल परमार और पलक कोहली को योजना में शामिल किया गया है । ये विश्व रैंकिंग में पांचवें नंबर पर हैं ।

तोक्यो पैरालम्पिक के लिये क्वालीफाई कर चुके सिद्धार्थ बाबू (पुरूषों की 50 मीटर राइफल प्रोन) और रूबिना फ्रांसिस (महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल) को योजना में शामिल किया गया है जबकि दीपेंदर (पुरूषों की दस मीटर एयर पिस्टल) को बाहर कर दिया गया है ।

पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल को इसमें शामिल किया गया है । वह पैरालम्पिक में पैरा टेबल टेनिस में भाग लेने वाली पहली भारतीय होंगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Eight Para Athletes join TOPS Scheme

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे