कोविड के भय से भारत के 20 खिलाड़ी और छह अधिकारी ही भाग लेंगे उद्घाटन समारोह में

By भाषा | Published: July 22, 2021 07:43 PM2021-07-22T19:43:35+5:302021-07-22T19:43:35+5:30

Due to the fear of Kovid, only 20 players and six officials of India will participate in the opening ceremony. | कोविड के भय से भारत के 20 खिलाड़ी और छह अधिकारी ही भाग लेंगे उद्घाटन समारोह में

कोविड के भय से भारत के 20 खिलाड़ी और छह अधिकारी ही भाग लेंगे उद्घाटन समारोह में

Next

तोक्यो, 22 जुलाई कोविड-19 जुड़ी चिंताओं और अगले दिन कुछ प्रतियोगिताओं के आयोजन के कारण भारत के सात खेलों के 20 खिलाड़ी और छह अधिकारी ही शुक्रवार को यहां ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेंगे।

भारत के अधिकतर खिलाड़ियों ने इस समारोह से दूर रहने का फैसला किया है। निशानेबाजी, बैडमिंटन, तीरंदाजी और हॉकी जैसे खेलों के खिलाड़ी समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि भारतीय दल अपने खिलाड़ियों को वायरस के जोखिम से बचाना चाहता है। वैसे भी अधिकतर खिलाड़ियों को शनिवार से अपनी स्पर्धाओं में भाग लेना है।

हॉकी से केवल ध्वजवाहक और पुरुष टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह समारोह में भाग लेंगे।

जो 20 खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में भाग लेंगे उनमें मनिका बत्रा और अचंता शरत कमल सहित टेबल टेनिस के चार खिलाड़ी तथा नौकायन टीम के भी इतने ही खिलाड़ी शामिल हैं।

तलवारबाज सी ए भवानी देवी, जिम्नास्ट प्रणति नायक और तैराक साजन प्रकाश के अलावा आठ मुक्केबाज भी उदघाटन समारोह में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ध्वजवाहक हैं। उनके अलावा सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, पूजा रानी, अमित पंघाल, मनीष कौशिक, आशीष कुमार और सतीश कुमार समारोह का हिस्सा होंगे।

भारत के 125 से अधिक खिलाड़ी तोक्यो ओलंपिक में भाग ले रहे हैं और भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने कहा, ‘‘तीरंदाजी, जूडो, बैडमिंटन, भारोत्तोलन, टेनिस, हॉकी (पुरुष और महिला) निशानेबाजी के खिलाड़ी भाग नहीं लेंगे क्योंकि उन्हें 24 जुलाई को प्रतियोगिताओं और अभ्यास सत्र में भाग लेना है। ’’

उन्होंने कहा, ‘‘मार्च पास्ट जापानी वर्णमाला के अनुसार होगा और भारत का नंबर 21वां है। दोनों ध्वजवाहक एम सी मैरीकॉम और मनप्रीत सिंह उदघाटन समारोह में भाग लेंगे। ’’

जो अधिकारी समारोह में हिस्सा लेंगे उनमें भारत के दल नेता बीरेंद्र प्रसाद बैश्य, उप दल नेता प्रेम वर्मा, टीम चिकित्सक डा. अरुण बासिल मैथ्यू, टेबल टेनिस टीम के मैनेजर एमपी सिंह, मुक्केबाजी कोच मोहम्मद अली कमर और जिम्नास्टिक कोच लाखन शर्मा शामिल हैं।

आईओए महासचिव राजीव मेहता ने इससे पहले कहा था कि 50 से अधिक खिलाड़ी उदघाटन समारोह में भाग नहीं लेंगे। प्रत्येक देश से केवल छह अधिकारियों को ही मार्च पास्ट में हिस्सा लेने की अनुमति दी गयी है।

मेहता ने कहा ,‘‘ हम ऐसी स्थिति पैदा करना नहीं चाहते कि हमारे खिलाड़ियों के संक्रमित होने का डर हो । इसी वजह से उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों और अधिकारियों कम करके 50 रखने का ही फैसला किया गया है।’’

प्रशिक्षकों और दल प्रमुख से मुलाकात के बाद यह फैसला लिया गया ।

निशानेबाज सौरभ चौधरी, अभिषेक वर्मा, इलावेनिल वालारिवान, अपूर्वी चंदेला की पहले दिन प्रतिस्पर्धा है। पहले दिन तीरंदाजों और महिला तथा पुरूष हॉकी टीम के भी मुकाबले हैं ।

मैरीकॉम का पहले दिन मुकाबला नहीं है लेकिन भारतीय पुरूष हॉकी टीम न्यूजीलैंड से खेलेगी ।

ब्रिटेन के 30 ही खिलाड़ी समारोह में भाग लेंगे जबकि उसके 376 खिलाड़ी ओलंपिक में खेल रहे हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Due to the fear of Kovid, only 20 players and six officials of India will participate in the opening ceremony.

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे