CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेल में नीरज चोपड़ा की जगह ये खिलाड़ी होंगी ध्वजवाहक, भारतीय ओलंपिक संघ ने किया ऐलान

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 27, 2022 07:28 PM2022-07-27T19:28:16+5:302022-07-27T20:52:49+5:30

CWG 2022:भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में टीम इंडिया के ध्वजवाहक के रूप में घोषित करते हुए खुशी हो रही है।

CWG 2022 shuttler PV Sindhu two-time Olympic medallist Flagbearer Team India Birmingham 2022 Commonwealth Games IOA neeraj chopra out | CWG 2022: राष्ट्रमंडल खेल में नीरज चोपड़ा की जगह ये खिलाड़ी होंगी ध्वजवाहक, भारतीय ओलंपिक संघ ने किया ऐलान

पीवी सिंधु बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में टीम इंडिया की ध्वजवाहक होंगी। 

Highlightsएथलेटिक्स में पदक की संभावनाओं को करारा झटका लगा।भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बड़ी घोषणा कर दी। 

CWG 2022: भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने बड़ी घोषणा कर दी। भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के हटने के बाद दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में टीम इंडिया की ध्वजवाहक होंगी। 

IOA के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना, महासचिव राजीव मेहता, कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे और टीम इंडिया के शेफ डी मिशन राजेश भंडारी की चार सदस्यीय समिति ने तीन एथलीटों को शॉर्टलिस्ट किया। आखिरकार, खन्ना और मेहता ने उद्घाटन समारोह के लिए सिंधु को ध्वजवाहक के रूप में चुना।

भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा कि सिंधु को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में टीम इंडिया के ध्वजवाहक के रूप में घोषित करते हुए खुशी हो रही है। नीरज चोपड़ा विश्व चैंपियनशिप के दौरान जांघ की मांसपेशियों में खिंचाव आने के कारण राष्ट्रमंडल खेलों से हट गए, जिससे एथलेटिक्स में पदक की संभावनाओं को करारा झटका लगा।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने फिर तीन खिलाड़ियों की सूची में से सिंधु का चयन किया। इसमें दो अन्य खिलाड़ी टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता - भारोत्तोलक मीराबाई चानू और मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन थीं। आईओए ने फैसला करने से पहले इन दोनों के नाम पर भी विचार किया था।

आईओए के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल खन्ना ने कहा, ‘‘यह घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि सिंधु टीम इंडिया की ध्वजवाहक होंगी। ’’ सिंधू गोल्ड कोस्ट में 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में भी ध्वजवाहक थीं। इसमें कहा गया, ‘‘दो अन्य एथलीट चानू और बोरगोहेन भी इसके लिये योग्य थीं लेकिन सिंधू दो बार की ओलंपिक पदक विजेता हैं तो उन्हें तरजीह दी गयी। हम सिंधू से अच्छा प्रदर्शन जारी रखने की उम्मीद करेंगे। ’’ राष्ट्रमंडल खेलों के इस 2022 चरण में खेलों के इतिहास में महिला खिलाड़ियों का सबसे दल हिस्सा ले रहा है।

खन्ना ने कहा, ‘‘इसलिये आईओए को लगा कि भारत के ध्वजवाहक की भूमिका के लिये तीन महिला खिलाड़ियों को ‘शार्टलिस्ट’ करके हम ओलंपिक चार्टर की भावना का पालन करते हुए लैंगिक समानता की अपनी प्रतिबद्धता दिखाते हैं। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि सिंधु जब उद्घाटन समारोह में भारतीय तिरंगा लेकर टीम इंडिया की अगुआई करेंगी तो इसे देखकर भारत में लाखों लड़कियां खेलों में आने के लिये प्रेरित होंगी। ’’

 मेहता ने कहा, ‘‘हम उन्हें बधाई देते हैं और उन्हें व टीम इंडिया के अन्य खिलाड़ियों को राष्ट्रमंडल खेलों के लिये शुभकामनायें देते हैं। ’’ भारतीय दल प्रमुख भंडारी ने कहा कि गुरूवार को होने वाले उद्घाटन समारोह में देश के दल के अधिकतम 164 प्रतिभागी हिस्सा ले सकते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘164 में खिलाड़ी और टीम अधिकारी शामिल होंगे। अंतिम सूची आज शाम को तैयार हो जायेगी जो खिलाड़ियों की उपलब्धता पर निर्भर करेगी। ’’ भारत के कुल 215 खिलाड़ी राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रहे हैं। पूर्व विश्व चैम्पियन सिंधु बर्मिंघम में महिला एकल स्वर्ण पदक जीतने की प्रबल दावेदारों में से एक हैं। उन्होंने गोल्ड कोस्ट और ग्लास्गो में पिछले दो चरण में क्रमश: रजत और कांस्य पदक जीते थे।

Web Title: CWG 2022 shuttler PV Sindhu two-time Olympic medallist Flagbearer Team India Birmingham 2022 Commonwealth Games IOA neeraj chopra out

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे