डोपिंग को विश्वस्तर पर अपराध घोषित करने के लिए विधेयक पेश, ढाई लाख डॉलर तक जुर्माना

By भाषा | Published: June 13, 2018 12:43 PM2018-06-13T12:43:37+5:302018-06-13T12:43:37+5:30

विधेयक का नाम रूसी प्रयोगशाला निदेशक ग्रिगोरी राडेचेनकोव के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने सोचि ओलंपिक में रूस की धोखाधड़ी की तरफ दुनिया का ध्यान खींचा था। 

Bill introduced to make doping in worldwide events a crime | डोपिंग को विश्वस्तर पर अपराध घोषित करने के लिए विधेयक पेश, ढाई लाख डॉलर तक जुर्माना

डोपिंग को विश्वस्तर पर अपराध घोषित करने के लिए विधेयक पेश, ढाई लाख डॉलर तक जुर्माना

वाशिंगटन, 13 जून। अमेरिकी सांसदों ने मंगलवार को एक विधेयक पेश किया जो अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हुए शक्तिवर्धक दवाईयों के उपयोग या वितरण करने को अपराध बना देगा। 

इस विधेयक का नाम रूसी प्रयोगशाला निदेशक ग्रिगोरी राडेचेनकोव के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने सोचि ओलंपिक में रूस की धोखाधड़ी की तरफ दुनिया का ध्यान खींचा था। 

विधेयक में ओलंपिक जैसी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रतिबंधित पदार्थों के उपयोग और वितरण पर 2,50,000 डॉलर तक जुर्माना और दस साल की सजा का प्रावधान है। 

अमेरिका और विदेशों के वे खिलाड़ी इस कानून के दायरे में आएंगे अगर वे ऐसी किसी प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हों जिसमें अमेरिका के चार या इससे अधिक खिलाड़ी तथा तीन या इससे अधिक देशों के अन्य खिलाड़ी भाग ले रहे हों। अगर प्रतियोगिता अमेरिका से बाहर भी हो रही हो तब भी वे इस कानून के दायरे में आएंगे।

Web Title: Bill introduced to make doping in worldwide events a crime

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे