एशियन गेम्स: दिल्ली की दिव्या ने महिला रेसलिंग में जीता ब्रॉन्ज, फोगाट बहनों से मिलती है इनकी कहानी

By विनीत कुमार | Published: August 21, 2018 06:14 PM2018-08-21T18:14:57+5:302018-08-21T18:14:57+5:30

फोगाट बहनों की तरह पिता के संघर्ष से रेसलिंग में उतरी दिव्या ने इसी साल गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी देश के लिए कांस्य पदक जीता था।

asian games 2018 Divya Kakran wins bronze medal defeating Chinese Taipeis Chen Wenling | एशियन गेम्स: दिल्ली की दिव्या ने महिला रेसलिंग में जीता ब्रॉन्ज, फोगाट बहनों से मिलती है इनकी कहानी

दिव्या काकरन (फोटो- IOA)

जकार्ता, 21 अगस्त: भारत की दिव्या काकरन ने इंडोनेशिया में जारी 18वें एशियन गेम्स के महिला कुश्ती में मंगलवार को ब्रॉन्ज मेडल जीतते भारत के कुल पदकों की संख्या 10 पहुंचा दी है। दिव्या ने महिलाओं के फ्री स्टाइल 68 किलोग्राम स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीता।  दिव्या ने चीनी ताइपे की चेन वेनलिंग को 10-0 से हराया। 

दरअसल, दिव्या को क्वॉर्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्हें हराने वालीं मंगोलिया शारकु टुमेंटसेटसेग फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही और इसलिए दिव्या को ब्रॉन्ज मेडल खेलने का मौका मिला।


फोगाट बहनों की तरह पिता के संघर्ष से रेसलिंग में उतरी दिव्या ने इसी साल गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भी देश के लिए कांस्य पदक जीता था। दिल्ली की महज 19 साल की दिव्या ने तब बांग्लादेशी रेसलर शेरीन सुल्ताना को सिर्फ 36 सेकंड में हराया था।

दिव्या इससे पहले 2017 में भी एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम कर चुकी हैं। विनेश फोगाट और साक्षी मलिक के बाद दिव्या तीसरी खिलाड़ी थीं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए पदक जीता था। फोगाट बहनों की तरह दिव्या ने भी बचपन में लड़कों के साथ कुश्ती करते हुए सभी-दांव पेंच सीखे और फिर रेसलिंग की दुनिया में कदम रखा। 

बहरहला, एशियन गेम्स-2018 में मंगलवार को ये 5वां मेडल है। इससे पहले शूटिंग में संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल-3 पोजिशन में  सिल्वर मेडल जीता। पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल में भी भारतीय खिलाड़ियों ने दो मेडल अपने नाम किए। इस इवेंट में भारत की ओर से सौरभ चौधरी ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया, जबकि ब्रॉन्ज मेडल पर भी भारतीय शूटर अभिषेक वर्मा ने कब्जा जमाया। भारत की झोली में एक ब्रॉन्ज मेडल सेपकटकरा से भी आया।

Web Title: asian games 2018 Divya Kakran wins bronze medal defeating Chinese Taipeis Chen Wenling

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे