Asian Games, 2nd Day: विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड, शूटिंग से आये दो मेडल

By सुमित राय | Published: August 20, 2018 08:27 AM2018-08-20T08:27:44+5:302018-09-24T12:26:47+5:30

Asian Games 2018, 2nd Day Live Updates: इंडोनेशिया के जकार्ता और पेलेबर्ग में खेले जा रहे एशियन गेम्स 2018 के दूसरे दिन के खेल का लाइव अपडेट...

Asian Games 2018, 2nd Day Live Update from Jakarta and Palembang | Asian Games, 2nd Day: विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड, शूटिंग से आये दो मेडल

एशियन गेम्स लाइव अपडेट

जकार्ता, 20 अगस्त। इंडोनेशिया के जकार्ता और पेलेबर्ग में खेले जा रहे 18वें एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने पहले दिन शानदार प्रदर्शन किया। भारत की ओर से बजरंग पूनिया ने पहले दिन गोल्ड अपने नाम किया। इसके अलावा अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने शूटिंग में ब्रॉन्ज मेडल देश ने नाम किया। वहीं, दूसरे दिन एक गोल्ड और दो सिल्वर भारत की झोली में आये। गोल्ड मेडल विनेश फोगाट ने जीता जबकि सिल्वर शूटिंग से आये। भारत के अब दो गोल्ड समेत 5 मेडल हो गये हैं और वह मेडल टैली में 8वें स्थान पर है।

Asian Games, 2nd Day LIVE: लाइव अपडेट

- पुरुष हॉकी: भारत की शानदार जीत के साथ शुरुआत। पूल-ए के अपने पहले मैच में इंडोनेशिया को 17-0 से हराया।

- कुश्ती: भारत के हाथ से एक और ब्रॉन्ज का मौका निकला। सुमित मलिक पुरुषों के 125 किलोग्राम फ्री स्टाइल स्पर्धा के ब्रॉन्ज मेडल मैच में उज्बेकिस्तान के डेविट मोड्जमानस्विली से 0-2 से हारे।

- महिला कुश्ती: साक्षी मलिक 62 किलोग्राम फ्री स्टाइल के ब्रॉन्ज मेडल मैच में नॉर्थ कोरिया की जोंग सिम रिम से हारीं। जोंग ने साक्षी को 12-2 से हराया।

- महिला कुश्ती: पूजा ढांडा ब्रॉन्ज मेडल जीतने में असफल रहीं। 57 किलोग्राम फ्री स्टाइल के ब्रॉन्ज मेडल मैच में जापान की साकागामी कात्सुकी ने 6-1 से हराकर कांस्य पर कब्जा किया।

- पुरुष हॉकी: भारत और इंडोनेशिया का मुकाबला जारी। भारत 17-0 से आगे।

- महिला कुश्ती: विनेश फोगाट ने जीता गोल्ड, विमेंस फ्री स्टाइल 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में जापान की यूकी यीरी को 6-2 से दी मात। भारत का इस एशियन गेम्स में ये दूसरा गोल्ड मेडल है। पहला गोल्ड भी कुश्ती से आया था, जिस बजरंग पूनिया ने रविवार को जीता था।


- वॉलीबॉल: भारत ने पुरुषों के पूल-एफ मैच में हॉन्ग कॉन्ग चीन को 3-0 (27-25, 25-22, 25-19) से हराया।

- भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी पुरुष टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया से 3-1 हारकर बाहर हो गए। इस स्पर्धा में केवल एचएस प्रणॉय ने अपने एकल मैच में जीत हासिल की। जबकि अन्य दो पुरुष युगल और एक पुरुष एकल मैच में हार का सामना करना पड़ा।

- पुरुष बैडमिंटन टीम स्पर्धा के अंतिम और निर्णायक गेम में भी भारत के मनू अत्री और सुमित रेड्डी की जोड़ी को फजर अल्फियान और मुहम्मद अर्दियांतो ने सीधे गेम में 21-14, 21-18 से मात दी।


- भारत के दिविज शरण और करमान कौर थांडी की जोड़ी ने मिश्रित युगल टेनिस स्पर्धा के अंतिम-16 में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी ने फिलीपींस के एल्बटरे लिम और मारियान कापाडोसिया की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी।

- भारत के लक्ष्य शेवरॉन ने मेंस ट्रैप शूटिंग में जीता गोल्ड मेडल। लक्ष्य ने 45 में से 39 स्कोर कर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। वहीं चाइनीज ताइपे के यांग ने गोल्ड मेडल हासिल किया।


- भारतीय पहलवान सुमित कुमार ने पुरुषों की 125 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली है। सुमित ने रेपचेज राउंड में कजाकिस्तान के बोलटिन ओलेग को 7-0 से मात देकर कांस्य पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है। सुमित को प्री-क्वार्टर फाइनल में ईरान के परवेज हादिवासमंज के हाथों 0-10 से हार का सामना करना पड़ा था। परवेज ने फाइनल में जगह बनाई और इसी कारण सुमित को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला।

- कोरिया ने भारतीय पुरुष कबड्डी टीम को 24-23 से हराया और पहली बार इंटरनेशनल स्‍तर पर भारत को हराया है।

- भारतीय टेनिस खिलाड़ी करमान कौर थांडी ने महिलाओं की एकल स्पर्धा में मंगोलिया की जर्गाल अल्तानसर्नाई को सीधे सेटों में हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई। थांडी ने पहले सेट में आक्रामक खेले दिखाते हुए 6-1 से जीत दर्ज की। इसके बाद थांडी ने दूसरे सेट को 6-0 से अपने नाम करते हुए अगले दौर में प्रवेश किया जहां उनका मुकाबला जापान की ताइवान की एन-शूओ लियांग से होगा।

- भारत के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने एकल वर्ग के अंतिम-16 में पहुंचने में सफल रहे हैं। रामकुमार रामनाथन ने जकार्ता स्पोटर्स सेंटर के टेनिस कोर्ट पर हांगकांग के वोंग कोंग किट को सीधे सेटों में 6-0, 7-6(4) से मात देकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

- 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में भारत की विनेश फोगाट ने उज्बेगिस्तान की याक्षी मुरातोवा को मात्र 1 मिनट 15 सेकेंड में टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10- 0 से जीत दर्ज कर फाइनल में जगह बनाई।

- 62 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में भारत की साक्षी मलि‍क को किर्गीस्‍तान की पहलान के खिलाफ 7-8 से हार का सामना करना पड़ा। साक्षी ने विपक्षी खिलाड़ी को बाहर गिराया, उन्‍हें इसके लिए चार अंक मिले थे, लेकिन यहां किर्गीस्‍तान की तरफ से चैलेंज किया गया और जो उनके पक्ष में ही रहा और दो अंक वापस ले लिए गए। यहां साक्षी के पास एक अंक ही लीड रह गई, आखिरी के सेकंड में किर्गीस्‍तान की खिलाड़ी ने साक्षी को गिर से बाहर किया  और 8-7 की बढ़त हासिल की ली। आखिरी के 5 सेकंड में साक्षी ने कोशिश की, लेकिन समय निकल गया।

- 57 किलोग्राम वर्ग फ्री स्टाइल कुश्ती के सेमीफाइनल में भारत की पूजा ढांडा को नॉर्थ कोरिया की जोंग मियोंग ने टेक्निकल सुपरीयोरिटी के आधार पर 10-0 से हराया।

- मेंस टीम बैडमिंटन: इंडोनेशिया के एंथनी गिन्टिंग ने किदांबी श्रीकांत को 21-23, 22-20, 10-21 से हराया।

- बैडमिंटन के टीम इवेंट में भारत और इंडोनेशिया के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला जारी है।

- भारतीय निशानेबाज सीमा तोमर महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में हारकर पदक से चूक गई हैं। स्वर्ण पदक के लिए रविवार को हुए मुकाबले में सीमा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। सीमा 25 में से केवल 12 अंक ही अर्जित कर पाई। उन्होंने बेहद खराब शुरुआत की और पहले पांच निशाने गलत लगाएं।

- वीमंस 62 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में भारत की साक्षी मलि‍क ने कजाखिस्‍तान की केसीमोवा के खिलाफ टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10- 0 से जीत दर्जकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।


- वीमंस 57 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल में भारत की पूजा धांडा ने उज़्बेकिस्तान की नमीरा की टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 12-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।


- वीमंस 50 किलोग्राम में भारत की विनेश फोगाट ने टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10- 0 से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बनाई।


- भारतीय महिला निशानेबाज सीमा तोमर ने निशानेबाजी प्रतियोगिता में महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सीमा को दूसरे क्वालिफिकेशन में छठा स्थान हासिल हुआ। हालांकि, राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता श्रेयसी सिंह फाइनल से बाहर हो गईं। सीमा ने क्वालिफिकेशन में कुल 116 अंकों के साथ छठा स्थान हासिल किया। वहीं श्रेयसी ने भी 116 अंक हासिल किए लेकिन वह एस-ऑफ में हार गईं और सातवें स्थान पर रहीं।

- वीमंस 62 किलोग्राम में भारत की साक्षी मलि‍क ने थाइलैंड की सेलीनी को टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10- 0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।


- वीमंस 57 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल में भारत की पूजा धांडा ने थाईलैंड की ओरासा को टेक्निकल सुपीरीयोरिटी के आधार पर 10-0 से हराकर इस एशियाड में अपने सफर को आगे बढ़ाया।


- वुमंस 50 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल कुश्ती में भारत की वीनेश फोगाट में चीन की युन को 8-2 से हराकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। वीनेश ने आखिरी समय तक 8-0 की बढ़त बना रखी थी, लेकिन आखिरी के कुछ सेकंड में चीनी खिलाड़ी ने वीनेश के रिंग से बाहर कर दिया, जिस वजह से उन्‍हें दो अंक मिले।


- शुरुआत में कुछ खराब शॉट मारने के बाद भारत की अपूर्वी में अच्‍छे शॉट्स मारे और तीसरे और चौथे पायदान के करीब पहुंची, लेकिन उनके एक खराब निशाने ने  उन्‍हें 186.0 अंक के साथ पांचवे स्‍थान के यहां उनका सफर खत्‍म कर दिया।

- भारत की अपूर्वी चंदेला 10 मीटर एयर रायफल इवेंट के फाइनल मुकाबले में पांचवें स्थान पर रहीं और मेडल से चूक गईं। इससे पहले क्वालिफेकेशन राउंड में अपूर्वी दूसरी पोजिशन पर रही थीं।


- महिलाओं की टीम बैडमिंटन मुकाबले में डबल्स मुकाबले में पीवी सिंधु और अश्विनी पोनप्पा को हार का सामना करना पड़ा। क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम 1-3 से हार गई।


- भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना ने महिला एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। महिला एकल वर्ग के अंतिम-32 दौर में अंकिता ने इंडोनेशिया की बिट्राइस गुमुल्या को एक घंटे और 47 मिनट तक चले मुकाबले में सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराया।


- भारत की अपूर्वी चंदेला 10 मीटर एयर रायफल इवेंट में क्वालिफाइ हो गई हैं। क्वालिफेकेशन राउंड में अपूर्वी दूसरी पोजिशन पर रहीं। इससे पहले रविवार को अपूर्वी ने मिक्स्ड टीम इंवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

- डबल्स मुकाबले में अश्विनी पोनप्पा और पीवी सिंध की जोडी पहला गेम हार गई हैं।

- महिलाओं की टीम बैडमिंटन मुकाबले में 1-2 से पिछड़ने के डबल्स में भारत की अश्विन पोनप्पा और पीवी सिंधु की जोड़ी कोर्ट में है।

- महिलाओं की टीम बैडमिंटन मुकाबले में जापान की ओकुहारा ने भारत की सायना को 11-21, 25-23, 16-21 हरा दिया। यह मुकाबला 16-16 की बराबरी पर था, लेकिन सायना ने लगातार पांच पॉइंट्स गंवा दिए और उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ जापान की टीम 2-1 से आगे हो गई है।

- महिलाओं की टीम के बैडमिंटन मुकाबले के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की सायना नेहवाल ने दूसरे गेम में शानदार वापसी करते हुए जापान की ओकुहारा को 25-23 से हराया। इससे पहले वो पहले गेम  11-21 के बड़े अंतर से हार गईं थी। दूसरे गेम में साइना ने चार मैच प्वाइंट बचाते हुए यह सेट अपने नाम किया।

- भारतीय महिला कबड्डी टीम ने एशियन गेम्स के दूसरे दिन थाईलैंड की टीम को मात दी। भारत ने ग्रुप-ए में थाईलैंड को फाइनल मुकाबले में 33-23 से मात दी। इससे पहले टीम ने रविवार को जापान को 43-12 से हराया था।

- भारत के दीपक कुमार ने भारत को दिलाया सिल्वर मेडल। दीपक ने 10 मीटर एयर रायफल में सिल्वर मेडल हासिल करके भारत मेडल्स की संख्या 3 पर पहुंचा दी।

- भारत के रवि कुमार मेडल की रेस से बाहर हो गए हैं, लेकिन दीपक  कुमार से उम्मीदें बरकरार। जबरदस्त शॉट के बाद दीपक का 10.8 पॉइंट। दीपक का सिल्वर मेडल पक्का हो गया है।

- अब आखिरी के चार प्रतियोगियो में दो भारत के हैं यानी भारत का एक और मेडल पक्का हो चुका है।

- 10 मीटर एयर रायफल में भारत के रवि कुमार 164.7 पॉइंट के साथ चौछे और दीपक कुमार 164.3 पॉइंट्स के साथ पांचवीं पोजिशन पर हैं। भारतीय शूटर्स को अब मेडल की रेस में बने रहने के लिए सटीक निशाने लगाने होगें।

- महिलाओं की टीम के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत की सायना नेहवाल, ओकुहारा से पहले गेम  11-21 के बड़े अंतर से हार गईं।

- महिलाओं की बैडमिंटन टीम के तीसरे मुकाबले में भारत की साइना नेहवाल और जापान की नोजोमी ओकुहारा के बीच खेल जारी।

- भारत और थाइलैंड की महिला कबड्डी टीमों के बीच कबड्डी का मुकाबला जारी।

- भारतीय महिला बैडमिंटन टीम क्वार्टर फाइनल के दूसरे मुकाबले में जापान की जोड़ी से 21-15, 21-6 से हार गईं। जापान अब 1-1 की बराबरी पर आ गया है। अगला मुकाबला भारत की सायना नेहवाल और जापान की ओकुहारा के बीच होगा।

- भारतीय एथलीट दुष्यंत ने अच्छा प्रदर्शन कर नौकायन प्रतियोगिता में पुरुषों की लाइटवेट एकल स्कल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। दुष्यंत ने इस स्पर्धा के हीट-1 में 7 मिनट और 43.08 सेकेंड का समय लेते हुए पहला स्थान हासिल किया।

- दूसरे दिन भी भारत के हिस्से एक ब्रॉन्ज मेडल आ सकता था, लेकिन पहलवान पवन कुमार पुरुषों की 86 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के कांस्य पदक के मैच में हार गए।

- स्विमिंग में भी भारतीय खिलाड़ियों को निराशा हाथ लगी। पुरुष तैराक सजन प्रकाश 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल में पांचवें और श्रीहरि नटराज पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में सातवें स्थान पर रहे।

रवि और दीपक शूटिंग के फाइनल में

- भारतीय निशानेबाज रवि कुमार और दीपक कुमार ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। रवि ने क्वालिफिकेशन दौर में चौथा स्थान हासिल किया, वहीं दीपक को पांचवां स्थान हासिल हुआ। भारतीय निशानेबाज रवि ने 44 एथलीटों की सूची में 626.7 अंक हासिल करते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया। दीपक ने 626.3 अंकों के साथ पांचवा स्थान हासिल किया।

पीवी सिंधु ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

- पीवी सिंधु ने दूसरे सेट में यामागुची को 21-19 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।


- महिला एकल मुकाबले में पीवी सिंधु ने पहले सेट में यामागुची को 21-18 से हाराया।

- दूसरे दिन महिला एकल बैडमिंटन के क्वार्टरफाइनल में भारत की पीपी सिंधु और जापान की अकाने यामागुची के साथ खेल शुरू।


- भारत के अद्वैत पेज ने पुरुषों की 800 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में तीसरा स्थान हासिल किया है। उन्होंने इसके लिए 8:09.13 का समय लिया।

पहले दिन भारत के खाते में एक गोल्ड, एक ब्रांज

एशियन गेम्स 2018 के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक गोल्ड मेडल और एक ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। भारत की ओर से बजरंग पूनिया ने कुश्ती में गोल्ड मेडल अबने नाम किया, वहीं शूटिंग में अपूर्वी चंदेला और रवि कुमार की जोड़ी ने ब्रॉन्ज मेडल देश ने नाम किया। स्वर्ण पदक के एक और बड़े दावेदार माने जा रहे ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने हालांकि निराश किया और वह खेलों के पहले दिन रविवार को पहले ही दौर में हार कर बाहर हो गए।

English summary :
Asian Games 2018, 2nd Day Live Updates: In the 18th Asian Games is going on in Indonesia's Jakarta and Peleberg, Indian players performed brilliantly on the first day. Bajrang won a gold for India. In addition, Apurvi Chandela and Ravi Kumar got the bronze medal for country.


Web Title: Asian Games 2018, 2nd Day Live Update from Jakarta and Palembang

अन्य खेल से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे