Asian Athletics Championships: PU Chitra wins gold on final day, as India finish 4th | एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप: चित्रा ने आखिरी दिन दिलाया गोल्ड, चौथे स्थान पर रहा भारत
पीयू चित्रा ने एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के आखिरी दिन जीता गोल्ड

पीयू चित्रा ने बुधवार को दोहा में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप के चौथे और अंतिम दिन अपना 1500 मीटर खिताब बरकरार रखते हुए भारत को तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया जबकि अजय कुमार सरोज ने पुरुष 1500 मीटर में रजत और दुती चंद ने महिलाओं की 200 मीटर स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया। चित्रा ने बहरीन की धाविका टाइगेस्ट गाशॉ को फिनिशिंग लाइन से कुछ मीटर पहले पीछे छोड़ते हुए खलीफा स्टेडियम में चार मिनट 14.56 सेकेंड से रेस जीत ली।

यह भारत का चैपियनशिप में तीसरा और आखिरी गोल्ड था, इससे पहले गोमती एम (महिला 800 मीटर) और तेजिंदर पाल सिंह (पुरूष शाट पुट) ने सोमवार को दूसरे दिन पीला तमगा हासिल किया था। बहरीन की टाइगेस्ट ने 4:14.81 समय से रजत जबकि बहरीन की ही मुटिल विनफ्रेड यावी ने 4:16.18 सेकेंड से कांस्य पदक प्राप्त किया।


भारत 3 गोल्ड जीतते हुए चौथे स्थान पर रहा

भारत इस चैंपियनशिप में 3 गोल्ड, 7 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल के साथ चौथे स्थान पर रहा। भारत 2017 में भुवनेश्वर में हुई पिछली चैंपियनशिप में कुल 29 मेडल (12 गोल्ड, 5 सिल्वर, 12 ब्रॉन्ज) जीतते हुए टॉप पर रहा था। 

इस बार की चैंपियनशिप में बहरीन 11 गोल्ड, 7 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल के साथ टॉप पर रहा, इसके बाद चीन (10 गोल्ड, 13 सिल्वर, 7 ब्रॉन्ज) दूसरे, जापान तीसरे (5 गोल्ड, 4 सिल्वर, 9 ब्रॉन्ज) और भारत चौथे स्थान पर रहा। 

ये 1983 के बाद से सिर्फ दूसरी बार है जब इस चैंपियनशिप में चीन दूसरे स्थान पर रहा है। इससे पहले 2017 में भारत ने उसे पहले स्थान से अपदस्थ किया था, और इस बार बहरीन ने ये कमाल कर दिखाया। 

भारतीय टीम से इस वजह से छिना एक मेडल

भारत की पुरुष 4x400 मीटर रिले टीम ने सिल्वर मेडल जीता था, लेकिन चीन द्वारा एक एथलीट का रास्ते को अवरुद्ध करने के लिए दर्ज कराए गए विरोध स्वरूप भारतीय टीम को नियम 163.2 के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया और भारत से मेडल छिन गया। इसके बाद तीसरे स्थान पर रहे चीन को सिल्वर मेडल और चौथे स्थान पर रहे बहरीन को ब्रॉन्ज मेडल दिया गया। भारत ने रेफरी के इस फैसले के खिलाफ अपील की, जो खारिज हो गई। 

भारत के 17 मेडल को ये देखते हुए अच्छा प्रदर्शन कहा जा सकता है कि इस चैंपियनशिप में जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा समेत पदक के कई प्रबल दावेदारों ने चोट की वजह से हिस्सा नहीं लिया था। इस प्रतियोगिता में आमतौर पर दुनिया के स्टार खिलाड़ी हिस्सा नहीं लेते हैं, क्योंकि उनकी नजरें यहीं पर सितंबर-अक्टूबर में होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप की तैयारियों पर होती हैं। 

(PTI इनपुट्स के साथ)


Web Title: Asian Athletics Championships: PU Chitra wins gold on final day, as India finish 4th
अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे