Asian Athletics Championships: Javelin-thrower Davinder Singh Kang makes return to Indian contingent after being cleared of doping charges | डोपिंग से बरी होने के बाद भाला फेंक एथलीट ने की वापसी, 43 सदस्यीय भारतीय टीम में बनाई जगह
डोपिंग से बरी होने के बाद भाला फेंक एथलीट ने की वापसी, 43 सदस्यीय भारतीय टीम में बनाई जगह

नई दिल्ली, 17 अप्रैल। भाला फेंक एथलीट देविंदर सिंह कांग को 21 अप्रैल से दोहा में शुरू होने वाली एशियाई चैंपियनशिप के लिये 43 खिलाड़ियों की भारतीय टीम में चुना गया। हाल में विश्व संचालन संस्था की एथलीट नैतिकता इकाई द्वारा कांग को डोपिंग के आरोपों से बरी किया गया।

मूत्र नमूने में एनाबोलिक स्टेराइड पाये जाने के बाद 30 वर्षीय कांग पर 2017 में अस्थायी निलंबन लगाया गया था। लेकिन हाल में उन्हें एआईयू और वाडा द्वारा डोपिंग आरोपों से बरी कर दिया गया। कांग का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 82.16 मीटर का है, लेकिन वह सत्र में डोपिंग के आरोपों के हटाये जाने के बाद दो प्रतियोगिताओं में भारतीय एथलेटिक्स महासंघ के क्वालिफाइंग मानक 80.75 मीटर तक नहीं पहुंच सके। लेकिन अंतिम समय में उन्हें टीम में शामिल किया गया।

इस टीम में स्टार भाला फेंक और राष्ट्रीय रिकार्डधारी नीरज चोपड़ा नहीं होंगे क्योंकि उन्हें कोहनी की चोट लगी है। उन्होंने एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। एएफआई ने पहले 21 से 24 अप्रैल तक होने वाली चैंपियनशिप के लिये 51 सदस्यीय टीम की घोषणा की थी लेकिन 23 खिलाड़ियों का चयन 13 अप्रैल को पटियाला में होने वाले ट्रायल के बाद ही होना था।

बुधवार को छंटनी के बाद टीम 43 सदस्यों की कर दी गयी। एशियाई खेलों में 800 मीटर के स्वर्ण पदकधारी मंजीत सुंग चोट के कारण ट्रायल्स में नहीं आ सके, उनकी जगह केरल के मोहम्मद अफजल को चुना गया। महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले में प्राची को जिस्ना मैथ्यू की जगह टीम में चुना गया।

पुरुषों की 400 मीटर बाधा दौड़ के राष्ट्रीय रिकार्डधारी धारून अयासैमी भी चोटिल होने के कारण टीम में नहीं हैं। अनुभवी स्टीपलचेज सुधा सिंह को एएफआई ने चुना था लेकिन पता चला है कि खेल मंत्रालय ने उनके नाम की पुष्टि करने से इनकार कर दिया।

विश्वस्त सूत्र ने कहा, ‘‘एएफआई ने सुधा का दोहा के लिये फ्लाइट टिकट बुक कर लिये थे और फिर से मंत्रालय को उनके नाम की पुष्टि के लिये आग्रह करेगा। ’’ महिलाओं की 10,000 मी धाविका संजीवनी जाधव भी टीम में जगह बनाने में सफल रही।


Web Title: Asian Athletics Championships: Javelin-thrower Davinder Singh Kang makes return to Indian contingent after being cleared of doping charges
अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे