ISSF Shooting World Cup: हंगरी के पेकलर को 16-12 से पछाड़कर ऐश्वर्य ने विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया, तालिका में भारत नंबर एक

By सतीश कुमार सिंह | Published: July 16, 2022 06:04 PM2022-07-16T18:04:50+5:302022-07-16T19:14:32+5:30

ISSF Shooting World Cup: भारत के ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर ने शनिवार को यहां आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप की 50 मीटर थ्री पॉजिशंस स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इक्कीस साल के तोमर ने 2018 युवा ओलंपिक चैम्पियन हंगरी के जलान पेकलर को 16-12 से पछाड़कर पोडियम में शीर्ष स्थान पर कब्जा किया।

Aishwary Pratap Singh Tomar 21 years old wins gold medal ISSF World Cup in Changwon beat Hungary’s Zalan Peklar 16-12 | ISSF Shooting World Cup: हंगरी के पेकलर को 16-12 से पछाड़कर ऐश्वर्य ने विश्व कप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया, तालिका में भारत नंबर एक

तोमर का निशानेबाजी विश्व कप में दूसरा स्वर्ण पदक है, उन्होंने पहला पदक पिछले साल नयी दिल्ली में जीता था।

Next
Highlightsहंगरी के इस्तवान पेनी भी फाइनल में तीसरे स्थान पर रहे। चैन सिंह फाइनल इवेंट में सातवें स्थान पर रहे। मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन तोमर क्वालीफिकेशन दौर में भी 593 अंक के स्कोर से शीर्ष पर रहे थे।

ISSF Shooting World Cup: भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर ने शनिवार को चांगवोन में आईएसएसएफ निशानेबाजी विश्व कप में 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने पोडियम के शीर्ष पर रहने के लिए हंगरी के जलान पेकलर को 16-12 से हराया, साथ ही 593 के स्कोर के साथ योग्यता दौर में शीर्ष पर रहे।

हंगरी के इस्तवान पेनी भी फाइनल में तीसरे स्थान पर रहे। एक अन्य भारतीय चैन सिंह फाइनल इवेंट में सातवें स्थान पर रहे। इससे पहले पृथ्वीराज तोंडईमन, विवान कपूर और भौनीश मेंदिरत्ता की भारतीय निशानेबाजी तिकड़ी ने कोरिया के चांगवोन में विश्व कप राइफल में रजत पदक जीता था। 

मौजूदा जूनियर विश्व चैम्पियन तोमर क्वालीफिकेशन दौर में भी 593 अंक के स्कोर से शीर्ष पर रहे थे। यह तोमर का निशानेबाजी विश्व कप में दूसरा स्वर्ण पदक है, उन्होंने पहला पदक पिछले साल नयी दिल्ली में जीता था। मध्य प्रदेश के निशानेबाज का यह मौजूदा प्रतियोगिता में भारत का चौथा स्वर्ण पदक था।

भारत ने इस तरह पदक तालिका में कुल नौ पदक (चार स्वर्ण, चार रजत और एक कांस्य) से शीर्ष पर अपना स्थान मजबूत किया। वहीं हंगरी के अनुभवी इस्तवान ने कांस्य पदक जीता। रैंकिंग राउंड में तोमर ने पहली दो नीलिंग एवं प्रोन पॉजिशंस स्पर्धा में ‘परफेक्ट’ स्कोर बनाया लेकिन अंतिम स्टैंडिग पॉजिशंस में अपने सभी सात अंक गंवा बैठे।

एक अन्य भारतीय चैन सिंह सातवें स्थान पर रहे। भारत दिन में एक पदक से चूक गया जब 2019 विश्व कप चैम्पियन मनु भाकर को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल फाइनल स्पर्धा में हार का सामना करना पड़ा जिससे वह चौथे स्थान पर रहीं।

मनु फाइनल में महज नौ हिट लगाने के बाद बाहर हो गयीं। 2018 चांगवन विश्व कप की रजत पदक विजेता और अनुभवी अंजुम मौदगिल ने महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पॉजिशंस स्पर्धा के क्वालीफायर में छठे स्थान पर रहकर रविवार को होने वाले फाइनल के लिये क्वालीफाई किया। 

Web Title: Aishwary Pratap Singh Tomar 21 years old wins gold medal ISSF World Cup in Changwon beat Hungary’s Zalan Peklar 16-12

अन्य खेल से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे