देहरादून के ऑटो चालक की बेटी ने किया जज की परीक्षा में टॉप

By स्वाति सिंह | Published: March 4, 2018 05:07 AM2018-03-04T05:07:48+5:302018-03-04T05:07:48+5:30

नेहरू कॉलोनी में रहने वाली पूनम टोडी ने पीसीएस जे परीक्षा में टॉप कर एक मिसाल कायम की है। पूनम के पिता अशोक कुमार एक ऑटो चालक हैं।

Uttarakhand's Auto-Rickshaw Driver’s Daughter tops at Judicial Services Examination | देहरादून के ऑटो चालक की बेटी ने किया जज की परीक्षा में टॉप

देहरादून के ऑटो चालक की बेटी ने किया जज की परीक्षा में टॉप

देहरादून, 4 मार्च: देहरादून के एक ऑटो चालक की बेटी पूनम टोडी ने उत्तराखंड पीसीएस जे परीक्षा में टॉप किया है। नेहरू कॉलोनी में रहने वाली पूनम टोडी ने पीसीएस जे परीक्षा में टॉप कर एक मिसाल कायम की है। पूनम के पिता अशोक कुमार एक ऑटो चालक हैं। उनकी दो बेटियां और दो बेटे हैं। पूनम उनकी तीसरे नंबर की बेटी हैं। इससे पहले पूनम जज बनने के लिए में दो बार असफल हो चुकी थीं लेकिन तीसरे प्रयास में उन्हें यह सफलता मिली है।

बेटी की इस उपलब्धि के बाद पिता अशोक कुमार ने कहा कि वह अपने शब्दों से बयां नहीं कर सकते कि वे कितने खुश हैं। उन्होंने कहा 'बेटी ने जो किया है, उससे सिर गर्व से ऊंचा हो गया है।' वहीं मां लता टोडी भी काफी खुश नजर आई हैं। उनका कहना है कि जिस बाप ने बच्चों को पढ़ाने के लिए उम्र भर ऑटो चलाया, आज यह सफलता उन्हीं की जीत है।

बता दें कि 2010 में दून के डीएवी पीजी कॉलेज से पूनम ने बीकॉम, एमकॉम और एलएलबी की डिग्री ली है। आज कल पूनम एससीईआरटी कैंपस बादशाहीथौल से एलएलएम की पढ़ाई कर रही थीं। इसके साथ ही अभी हाल ही में उनका चयन उत्तर प्रदेश में सहायक अभियोजन अधिकारी के पद पर भी हुआ है। पूनम अपने पिता को अपना रोल मॉडल मानती है। उनका कहना है पीएम मोदी जो बेटियों को पढ़ाने की बात कर रहे हैं, वह इस बात से काफी प्रभावित हैं। उनका कहना है कि बेटियों को सम्मान मिलना चाहिए। उनके एक भाई और एक बहन की शादी हो चुकी है और एक छोटा भाई पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहा है।

पूनम ने बताया कि दसवीं एमकेपी इंटर कॉलेज से की, जहां उन्हें 54 फीसद मार्क्स मिले थे। इसके बाद उन्होंने 61 प्रतिशत अंक के साथ डीएवी इंटर कॉलेज से बारहवीं की। वहीं अपनी पूरी सफलता का श्रेय उन्होंने अपने परिवार को दिया। पूनम ने बताया कि कैसे सीमित संसाधन, तंग हालात और जीवन के तमाम उतार-चढ़ाव के बीच परिवार ने मदद की है। 

Web Title: Uttarakhand's Auto-Rickshaw Driver’s Daughter tops at Judicial Services Examination

फील गुड से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे