Maharashtra: Shiv Sena's efforts fast, everyone's eyes on Delhi, Congress leaders from Jaipur | महाराष्ट्रः शिवसेना ने प्रयास तेज किए, सबकी नजर दिल्ली की ओर, जयपुर से निकले कांग्रेस नेता
सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के विधायक फिर से चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं और भाजपा को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं।

Highlightsहम शाम चार बजे फिर से बैठक करेंगे और राज्य के नेताओं के साथ बैठक के बाद इस मुद्दे पर फैसला लेंगे।उल्लेखनीय है कि किसी विषय पर निर्णय लेने के लिहाज से सीडब्ल्यूसी कांग्रेस का शीर्ष निकाय है।

महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए कुछ ही समय शेष रह जाने के बीच शिवसेना गठबंधन बनाने की दिशा में सोमवार को तमाम जद्दोजहद करती नजर आ रही है।

दूसरी तरफ, कांग्रेस और राकांपा इस दक्षिणपंथी पार्टी को अपना समर्थन देना है या नहीं, इस विषय पर गहन मंथन कर रही है। नयी दिल्ली और मुंबई में एक के बाद एक हो रही बैठकों के बीच, राकांपा ने कहा है कि वह शिवसेना नीत सरकार को समर्थन देने के विषय पर अपने सहयोगी कांग्रेस के साथ मिलकर फैसला करेगी।

कांग्रेस शिवसेना को समर्थन देने के विषय पर अंतिम निर्णय महाराष्ट्र के नेताओं के साथ पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की शाम चार बजे होने जा रही एक बैठक में लेगी। महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय सदन में भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी शिवसेना के पास राज्य में सरकार बनाने की दावेदारी करने के लिए सोमवार को शाम साढ़े सात बजे तक का समय है। सुबह में, केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री एवं शिवसेना नेता अरविंद सावंत ने केंद्र की राजग सरकार से इस्तीफा देने की घोषणा की।

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा था कि उनकी पार्टी का समर्थन हासिल करने से पहले शिवसेना को पहले राजग के साथ अपने संबंध तोड़ने होंगे। इसी के मद्देनजर सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। कांग्रेस अपनी कार्य समिति की बैठक में महाराष्ट्र की राजनीतिक स्थिति पर पहले ही चर्चा कर चुकी है। महाराष्ट्र के लिए कांग्रेस के प्रभारी महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे ने सीडब्ल्यूसी की बैठक के बाद कहा, “हम शाम चार बजे फिर से बैठक करेंगे और राज्य के नेताओं के साथ बैठक के बाद इस मुद्दे पर फैसला लेंगे।”

उल्लेखनीय है कि किसी विषय पर निर्णय लेने के लिहाज से सीडब्ल्यूसी कांग्रेस का शीर्ष निकाय है। सूत्रों ने कहा कि कांग्रेस के विधायक फिर से चुनाव कराने के पक्ष में नहीं हैं और भाजपा को सत्ता से बाहर रखना चाहते हैं इसलिए शिवसेना को बाहर से समर्थन देने के पक्ष में हैं। महाराष्ट्र के तीन पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पृथ्वीराज चव्हाण और सुशील कुमार शिंदे, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट और कांग्रेस विधायक दल के नेता के सी पाडवी पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मिलेंगे।

खड़गे ने कहा कि राज्य के नेता पार्टी नेतृत्व को अपने विचारों से अवगत कराएंगे और पार्टी उसके बाद ही अपने अगले कदम पर निर्णय करेगी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम एम पल्लम राजू ने कहा, “हमने दक्षिणपंथी पार्टी से हमेशा से दूरी बनाए रखी है जो कि शिवसेना है। उनके आंतरिक मतभेदों ने महाराष्ट्र में यह स्थिति पैदा कर दी है।”

मुंबई में, राकांपा नेता नवाब मलिक ने कहा कि राज्य में लोगों की दशा को ध्यान में रखते हुए एक विकल्प उपलब्ध कराना “हम सबकी” जिम्मेदारी है। हालांकि, मलिक ने यह भी कहा कि राकांपा शाम में कोई भी फैसला अपनी सहयोगी कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही लेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि शिवसेना और राकांपा के बीच संवाद जारी है। 

पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता रिसॉर्ट से रवाना

पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयपुर—दिल्ली राजमार्ग स्थित रिसॉर्ट से रवाना हो गए हैं। रिसॉर्ट में महाराष्ट्र कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक ठहरे हुए हैं। पार्टी सूत्रों के अनुसार शिंदे सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का दिल्ली में कांग्रेस कार्यकारिणी समिति की बैठक में हिस्सा लेने का कार्यक्रम है।

सूत्रों के अनुसार सुशील कुमार शिंदे, पृथ्वीराज चव्हाण और अशोक चव्हाण, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अविनाश पांडे और महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष बालासाहेब थोराट रिसॉर्ट से रवाना हो गए हैं। जयपुर—दिल्ली राजमार्ग स्थित रिसॉर्ट में गत शुक्रवार से महाराष्ट्र कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक ठहरे हुए हैं। महाराष्ट्र में चल रही राजनीतिक उठापटक के बीच जयपुर पहुंचे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता नवनिर्वाचित विधायकों के साथ कई दौर की बैठकों में शामिल हुए। 

 

Web Title: Maharashtra: Shiv Sena's efforts fast, everyone's eyes on Delhi, Congress leaders from Jaipur
महाराष्ट्र से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे