maharashtra haryana assembly election expenses election commission bjp congress | चुनाव खर्च का हिसाब देते प्रत्याशियों के छूट रहे पसीने, ऐसे देना है खर्चे का ब्योरा  
File Photo

Highlightsविधानसभा चुनाव का प्रचार रंग पकड़ चुका है. पदयात्र, सभा, रैली और कॉर्नर मीटिंग का दौर चल रहा है. कार्यकर्ताओं के लिए चाय, नाश्ते और खाने का प्रबंध करना पड़ रहा है. चुनाव विभाग से तय दर के अनुसार चाय 6 एवं कॉफी 10 रु. में देनी है. शाकाहारी थाली के लिए 100 एवं मांसाहारी के लिए 150 रु की दर तय की गई है.

शेख अन्सारोद्दीन

विधानसभा चुनाव का प्रचार रंग पकड़ चुका है. पदयात्र, सभा, रैली और कॉर्नर मीटिंग का दौर चल रहा है. कार्यकर्ताओं के लिए चाय, नाश्ते और खाने का प्रबंध करना पड़ रहा है. बहरहाल उम्मीदवार पर यह सब चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित दर के तहत करने की जिम्मेदारी है लेकिन इन सब बातों की बारीकियों को ध्यान से समझ कर दिन भर के खर्च का हिसाब चुनाव आयोग को देते समय उम्मीदवारों ओर उनके प्रतिनिधियों, कार्यकर्ताओं के पसीने छूट रहे हैं. 

आयोग ने जो नियम लागू किए हैं उसे समझने में कुछ छोटे दल तथा निर्दलीयों ने देर कर दी. यही वजह रही है कि दस्तावेजों की पूर्ति करते समय काफी भागदौड़ हो रही है. हर हिसाब को देने से पहले उनके बिल, बैंक से जुड़े दस्तावेज और हिसाब पेश करते समय  परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

चुनाव विभाग से तय दर के अनुसार चाय 6 एवं कॉफी 10 रु. में देनी है. शाकाहारी थाली के लिए 100 एवं मांसाहारी के लिए 150 रु की दर तय की गई है. विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा 28 लाख रुपए तय की गई है.  प्रशासन हर खर्च पर नजर रख रहा है. लस्सी और कोल्डड्रिंक के लिए 25 -20 रु  मूल्य तय हैं. वैसे प्रचार सभा, रैली अथवा कॉर्नर मीटिंग में बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहते हैं.

अब उम्मीदवार इसमें कितने लोगों की मौजूदगी को दशार्ता है, उस पर पूरा खर्च निर्भर है. आयोग के नियम अनुसार रहने के लिए गेस्ट हाउस, होटल के अलावा जीत कर आए हुए उम्मीदवारों के लिए हार, फूल, ढोल, ताशे, नगाड़े तथा आतिशबाजी के लिए पटाखों का मूल्य भी तय किया है.

तय की गई दरें

शाकाहारी नाश्ता- 20 रुपये प्रति प्लेट
दूध- 10 रुपये प्रति कप
फलों का रस- 20 रुपये (300 मि. ली)
मट्ठा-10 रुपये (300 मि.ली)
गन्ने का रस- 10 रुपये (300 मि.ली)

रहने के लिए होटल, गेस्ट हाउस

ए.सी.रुम- 1200 रुपये  प्रति दिन
नॉन एसी रूम- 800 रुपये  प्रति दिन
ए.सी.रुम अटैच बाथरूम- 1500 रुपये प्रति दिन  
नॉन एसीरुम अटैच बाथरूम- 1200 रुपये प्रति दिन
गेस्टहाउस- 750 रुपये प्रति दिन
सूट- 1900 रुपये प्रति दिन

सत्कार स्वागत के लिए

बड़ी माला- 250 रुपये
मध्यम माला- 100 रुपये
छोटी माला- 30 रुपये
बड़ा पुष्पगुच्छ- 250 रुपये
मध्यम पुष्पगुच्छ- 125 रुपये
छोटा पुष्पगुच्छ- 75 रुपये

आतिशबाजी के लिए

बैंड बाजा- 5000 रुपये
ढोल ताशे- 5000 रुपये
ढोल प्रति व्यक्ति- 500 रुपये
(3 व्यक्ति तक)
पटाखों की बड़ी लड़ी- 500 रुपये
पटाखों की मध्यम लड़ी- 400 रुपये
पटाखों की छोटी लड़ी- 200 रुपये
अन्य (पार्टी पॉपर)- 40 रुपये
फैंसी आइटम- 1200 रुपये


Web Title: maharashtra haryana assembly election expenses election commission bjp congress
महाराष्ट्र से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे