महाराष्ट्र चुनावः यहां रहा हमेशा निर्दलीय उम्मीदवारों का बोलबाला, दिग्गज पार्टियों के आंकड़ों करते हैं प्रभावित

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: October 14, 2019 06:11 AM2019-10-14T06:11:56+5:302019-10-14T06:11:56+5:30

टिकट नहीं मिलने से बगावत और स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने वालों उम्मीदवारों का आंकड़ा 47 है. इस बार अमरावती, दर्यापुर सीट पर दो बगावत करने वाले उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

Maharashtra elections: Independent candidates always dominated in amravati district | महाराष्ट्र चुनावः यहां रहा हमेशा निर्दलीय उम्मीदवारों का बोलबाला, दिग्गज पार्टियों के आंकड़ों करते हैं प्रभावित

File Photo

Highlightsअमरावती जिले में लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव निर्दलीय उम्मीदवारों का हमेशा बोलबाला रहता है. यह निर्दलीय उम्मीदवार प्रमुख उम्मीदवारों की जीत-हार के आंकड़ों को प्रभावित करते रहे हैं. अमरावती जिले में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं. 

सुनील चौरसिया      
     
अमरावती जिले में लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव निर्दलीय उम्मीदवारों का हमेशा बोलबाला रहता है. यह निर्दलीय उम्मीदवार प्रमुख उम्मीदवारों की जीत-हार के आंकड़ों को प्रभावित करते रहे हैं. अमरावती जिले में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं. 

इनमें से बडनेरा और अचलपुर विधानसभा क्षेत्र से 2014 के चुनाव में दो निर्दलीय प्रत्याशी जीत हासिल कर चुके हैं. बडनेरा से रवि राणा और अचलपुर से बच्चू कडू ने राजनीतिक दलों के  उम्मीदवारों को पटखनी दी थी.

इस चुनाव में कुल 54 निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में थे. इन प्रत्याशियों ने करीब 1 लाख 57,352 वोट हासिल किए थे. भले ही अधिकांश निर्दलीय उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी, लेकिन मुख्य उम्मीदवारों की जीत-हार में अंतर इन लोगों ने जो वोट लिए थे उसे ही माना गया. प्रत्येक विधानसभा से दो हजार से अधिक वोट निर्दलीयों ने लिए थे.

इस बार 47 मैदान में

टिकट नहीं मिलने से बगावत और स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ने वालों उम्मीदवारों का आंकड़ा 47 है. इस बार अमरावती, दर्यापुर सीट पर दो बगावत करने वाले उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. धामणगांव विधानसभा क्षेत्र में 11, बडनेरा में 10, अमरावती में 9, तिवसा, दर्यापुर, मेलघाट और अचलपुर में 3-3 और मोर्शी में 5 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 

Web Title: Maharashtra elections: Independent candidates always dominated in amravati district

महाराष्ट्र से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे