मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने कहा, 'शिवराज सिंह चौहान को सौंपेंगे कर्ज माफ किए किसानों की सूची'

By राजेंद्र पाराशर | Published: May 6, 2019 09:00 PM2019-05-06T21:00:46+5:302019-05-06T21:00:46+5:30

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और तमाम भाजपा नेता अपनी सभाओं में अपने भाषण में कर्ज माफी को लेकर झूठ परोस रहे हैं कि अभी तक एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं हुआ है. भाजपा झूठ, भ्रम फैलाने में माहिर है.

Madhya Pradesh: Congress said, "Shivraj Singh Chauhan will be handed over the list of farmers who forgave debt" | मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने कहा, 'शिवराज सिंह चौहान को सौंपेंगे कर्ज माफ किए किसानों की सूची'

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने कहा, 'शिवराज सिंह चौहान को सौंपेंगे कर्ज माफ किए किसानों की सूची'

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपने भाषणों में किसानों के सामने झूठ परोस रहे हैं. प्रदेश सरकार द्वारा अब तक 21 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया है. जिन किसानों का कर्ज माफ किया गया उनकी सूची कल मंगलवार को कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल शिवराज सिंह चौहान को सौंपेगा.

यह बात कांग्रेस की मीडिया विभाग की प्रभारी शोभा ओझा और मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने कही. उन्होंने बताया कि जय जवान जय किसान ऋण माफी योजना के तहत कुल 55 लाख किसानों के 2 लाख तक के कर्ज माफ होना है. आचार संहिता लगने के पूर्व करीब 21 लाख किसानों के कर्ज माफ हो चुके हैं, उन्हें कर्ज़ माफी के प्रमाण पत्र भी दिए जा चुके हैं. आचार संहिता के बाद शेष बचे किसानों के भी अपने वचन पत्र के वादे के मुताबिक कांग्रेस सरकार कर्ज माफ करेगी.

कांग्रेस नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और तमाम भाजपा नेता अपनी सभाओं में अपने भाषण में कर्ज माफी को लेकर झूठ परोस रहे हैं कि अभी तक एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं हुआ है. भाजपा झूठ, भ्रम फैलाने में माहिर है. लेकिन कांग्रेस की कर्ज माफी के गवाह प्रदेश के 21 लाख किसान हैं और बाकी किसान भी आश्वस्त हैं कि 21 लाख किसानों का वादे के मुताबिक कांग्रेस सरकार ने कर्ज माफ किया है तो बाकी किसानों का भी कर्ज जरूर माफ होगा. कांग्रेस निरंतर कर्ज माफी को लेकर सच्चाई जनता व किसान भाइयों के बीच लेकर जा रही है.

उन्होंने बताया कि भाजपा के लोगों द्वारा लगातार कर्ज माफी को लेकर परोसे जा रहे झूठ व भ्रम को देखते हुए कल 7 मई, मंगलवार को सुबह 9 बजे कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पचौरी की अगुवाई में अभी तक कर्ज माफ हुए 21 लाख किसानों की सूची सौपने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उनके निवास जाएगा. उन्हें कर्ज माफी वाले किसानों के नाम, पते, कर्ज माफ की गई राशि, बैंक का नाम, दिनांक, उनके मोबाइल नंबर वाली प्रमाणित सूची सौंपकर उन्हें वास्तविकता से अवगत कराते हुए बताएगा कि आप कर्ज माफी पर झूठ परोसना बंद करे.

लोकायुक्त पुलिस उज्जैन ने  शिकायत आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर चौहान को पन्द्रह हजार रु.की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया । मिल रही जानकारी के अनुसार चौहान ने जावरा के एक निजी स्कूल की मान्यता रद्द करने की धमकी देकर स्कूल संचालक से 30 हज़ार की   रिश्वत मांगी थी।


लोकायुक्त पुलिस के डीएसपी शैलेन्द्र सिंह ठाकुर के अनुसार,जावरा के बन्नाखेडा में साई पब्लिक स्कूल का संचालन करने वाले सुखदेव पांचाल ने लोकायुक्त पुलिस को इस आशय की शिकायत की थी कि जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर चौहान ने स्कूल की मान्यता रद्द करने की धमकी देकर पचास हजार रु. की रिश्वत की मांग की है। लोकायुक्त को शिकायत किए जाने के बाद रिश्वत की राशि तीस हजार रु.तय हुई थी,जिसमें से पन्द्रह हजार रु. पूर्व में दे दिए और पन्द्रह हजार रु.देना शेष थे।


सुखदेव पांचाल ने अपनी शिकायत में बताया था कि उन्होने मंदसौर निवासी तीन बालकों को अपने स्कूल में प्रवेश दिया था। इन तीन बच्चों के पूर्व स्कूल संचालक द्वारा बच्चों का टीसी नहीं दिया जा रहा था। टीसी नहीं दिए जाने की शिकायत बच्चों के माता पिता ने मंदसौर के जिला शिक्षा अधिकारी को की थी। इसी मामले में मंदसौर के उक्त स्कूल संचालक ने रतलाम जिला शिक्षा अधिकारी को साई पब्लिक स्कूल के खिलाफ शिकायत की थी। इसी शिकायत को आधार बना कर रामेश्वर चौहान ने साई पब्लिक स्कूल की मान्यता रद्द करने की धमकी देते हुए रिश्वत की मांग की थी।


फरियादी सुखदेव पांचाल की शिकायत के आधार पर लोकायुक्त पुलिस ने आज घेराबंदी कर फरियादी सुखदेव को रिश्वत की राशि लेकर रामेश्वर चौहान को रिश्वत देने भेजा। दोपहर करीब दो बजे फरियादी सुखदेव पूर्व निर्धारित योजना अनुसार सायर चबूतरा स्थित शिक्षा विभाग के कार्यालय में पंहुचा और जिला शिक्षा अधिकारी रामेश्वर चौहान को पन्द्रह हजार रु.की रिश्वत दी। सुखदेव का इशारा मिलते ही लोकायुक्त पुलिस के दल ने रामेश्वर चौहान को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया।

Web Title: Madhya Pradesh: Congress said, "Shivraj Singh Chauhan will be handed over the list of farmers who forgave debt"