Pro Kabaddi Auction: इन दिग्गज खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, 422 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

By सुमित राय | Published: May 30, 2018 10:48 AM2018-05-30T10:48:28+5:302018-05-30T10:48:28+5:30

प्रो कबड्डी लीग के छठे सीजन के लिए बुधवार से शुरू हो रही नीलामी में 422 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी।

Pro Kabaddi League 2018, PKL Season 6 Auction: 5 Star players for Auction | Pro Kabaddi Auction: इन दिग्गज खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश, 422 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

Pro Kabaddi League 2018, PKL Season 6 Auction: 5 Star players for Auction

प्रो कबड्डी लीग के छठे सीजन के लिए बुधवार से शुरू हो रही नीलामी में 422 खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। यह नीलामी प्रक्रिया दो दिनों तक मुंबई में चलेगी। इन 422 खिलाड़ियों में 87 खिलाड़ी फ्यूचर कबड्डी हीरोज (एफकेएच) कार्यक्रम से हैं जबकि 15 देशों से 58 विदेशी खिलाड़ी हैं। जिन देशों के खिलाड़ियों को नीलामी में शामिल किया गया है उसमें ईरान, बांग्लादेश, जापान, केन्या, दक्षिण कोरिया, मलेशिया और श्रीलंका शामिल हैं।

बता दें कि 12 फ्रेंचाइजी टीमों में से नौ टीमों ने पहले ही 21 खिलाड़ियों को एलिट रिटेंड प्लेयर्स के तहत अपनी टीम में बनाए रखा है। अन्य तीन टीमें यूपी योद्धा, यू मुंबा और जयपुर पिंक पैंथर्स नए सिरे से पूरी टीम बनाएंगे। हर फ्रेंचाइजी नीलामी में कुल चार करोड़ रुपये खर्च कर सकती हैं। एक फ्रेंचाइजी अपनी टीम में 18 से 25 खिलाड़ी रख सकती है।

अनूप कुमार

प्रो कबड्डी लीग के लिए होने वाली नीलामी में सभी टीमों की निगाहें अनूप कुमार पर होगी। अनूप को कबड्डी में बोनस का बादशाह भी कहा जाता है और उन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को कबड्डी वर्ल्ड कप दिलाया है। प्रो कबडडी लीग के पहले सीजन में इन्हें मोस्ट वैल्यूएबल प्लेयर का खिताब दिया गया। अनूप 5 सीजन में लगातार मुंबई की तरफ से खेल चुके हैं।

राहुल चौधरी

भारतीय कबड्डी टीम के पोस्टर ब्वॉय के नाम से मशहूर राहुल चौधरी सभी टीम फ्रेंचाइजी की फेवरेट लिस्ट में हो सकते हैं। तेलगु टाइटंस के कप्तान रह चुके राहुल प्रो कबड्डी लीग के सीजन 4 के बेस्ट रेडर रहे थे। राहुल ओवरऑल 710 पॉइन्ट्स के साथ टॉप रेडर की लिस्ट में शीर्ष पर काबिज हैं।

ऋषांक देवाडिगा

प्रो कबड्डी लीग के छठे सीजन के लिए होने वाली नीलामी में ऋषांक देवाडिगा पर टीमें बड़ा दांव लगा सकती हैं। ऋषांक के नाम सीजन 5 में 1 मैच में 25 रेड प्वाइंट हासिल करने का रिकॉर्ड है। ऋषांक सीजन एक से चार तक यू-मुंबा का हिस्सा रहे थे और बेहतरीन परफॉर्मेंस दिखाया था। इसके बाद सीजन पांच की नीलामी में उन्हें लीग में एंट्री लेने वाली नई टीम यूपी योद्धा ने खरीदा था।

सुरिंदर नाडा

प्रो कबड्डी लीग के बेस्ट डिफेंडर्स में शामिल सुरिंदर नाडा पर टीमों की पहली नजर होगी। सीजन पांच में सुरिंदर नाडा ने सबसे ज्यादा 80 टैकल प्वाइंट लेकर रिकॉर्ड बनाया था।

मंजीत छिल्लर

सुरिंदर नाडा ने सीजन पांच में सबसे ज्यादा टैकल प्वाइंट लेने का रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन प्रो कबड्डी लीग के इतिहास में सबसे ज्यादा टैकल प्वाइंट लेने का रिकॉर्ड मंजीत छिल्लर के नाम है। इस कारण मंजीद एक बार फिर टीम फ्रेंचाइजी की फेवरेट लिस्ट में हो सकते हैं। इनके पास कुल 243 टैकल प्वाइंट हैं।

Web Title: Pro Kabaddi League 2018, PKL Season 6 Auction: 5 Star players for Auction

कबड्डी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे