Yadavpur University will make smartphones available to needy students | यादवपुर विश्वविद्यालय जरूरतमंद छात्रों को स्मार्टफोन कराएगा उपलब्ध
सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsविश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी फैसला किया है कि एक से 10 अक्टूबर के बीच कला एवं विज्ञान विषय की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि छात्रसंघ द्वारा कराए गए सर्वेक्षण का आंकड़ा प्राप्त होने के बाद विश्वविद्यालय की समिति द्वारा ऐसे छात्रों की कुल संख्या का आकलन किया जा रहा था। इंजीनियरिंग की सेमेस्टर कक्षाएं 25 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है।

कोलकाता: यादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) ने औपचारिक तौर पर यह निर्णय लिया है कि जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं हैं, उन्हें इसके साथ-साथ डेटापैक भी उपलब्ध कराया जाएगा क्योंकि इस महीने से नए सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह भी फैसला किया है कि एक से 10 अक्टूबर के बीच कला एवं विज्ञान विषय की ऑनलाइन परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। विश्वविद्यालय के प्रति कुलपति चिरंजीव भट्टाचार्य ने रविवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि कला, विज्ञान एवं इंजीनियरिंग कोर्स के ऐसे छात्रों को बहुत जल्द ही स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी जिनके पास ये सुविधाएं नहीं हैं।

भट्टाचार्य ने कहा, '' हम जरूरतमंद छात्रों को इंटरनेट की सुविधा वाले अच्छी गुणवत्ता के सेट उपलब्ध कराएंगे, जिसमें साझा करने, अपलोड करने और डाउनलोड करने के विकल्प मौजूद रहेंगे और ऐसे छात्रों को तीन महीने के रिचार्ज की सुविधा दी जाएगी।''

हालांकि, उन्होंने कहा कि छात्रसंघ द्वारा कराए गए सर्वेक्षण का आंकड़ा प्राप्त होने के बाद विश्वविद्यालय की समिति द्वारा ऐसे छात्रों की कुल संख्या का आकलन किया जा रहा था। यह पूछे जाने पर कि 14 सितंबर से कला और विज्ञान विषयों की कक्षाएं शुरू होने की सूरत में ऐसे छात्र किस तरह ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो पाएंगे, जिनके पास अपने स्मार्टफोन नहीं हैं और इंटरनेट की धीमी गति की समस्या है, इस पर भट्टाचार्य ने कहा कि अधिकारी जल्द से जल्द इस प्रक्रिया को पूर्ण करने को लेकर योजना बना रहे हैं।

इंजीनियरिंग की सेमेस्टर कक्षाएं 25 सितंबर से शुरू होने की उम्मीद है। ऑनलाइन शिक्षा के बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि गूगल पर ऑनलाइन मंच के जरिए कक्षाएं आयोजित की जाएंगी और विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर भी ऑडियो एवं वीडियो क्लिप के जरिए व्याखान और विषय वस्तु उपलब्ध करायी जाएगी।  

Web Title: Yadavpur University will make smartphones available to needy students
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे