World's largest covid care center in Delhi ready in 10 days, Corona patient to be kept here from today | दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर 10 दिन में बनकर तैयार, आज से यहां रखा जाएगा कोरोना मरीज
दिल्ली में 10 हजार बेडों वाला कोविड केयर सेंटर (फाइल फोटो)

Highlightsणी दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में 10,000 बिस्तरों वाली भारत की सबसे बड़ी कोविड केयर सेंटर तैयार।इस कोरोना कोविड केयर सेंटर को दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल और मदन मोहन मालवीय अस्पताल से जोड़ा गया है।यदि मरीज ज्यादा गंभीर स्थिति में होंगे तो उन्हें लोक नारायण जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल रेफर किया जाएगा।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहले से भी अधिक तेजी से बढ़ रही है। रविवार सुबह को पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 24 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातर बढ़ रही है। ऐसे में एक काफी अच्छी खबर यह है कि राजधानी दिल्ली में दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर पिछले 10 दिनों में बनकर तैयार हो गया है। 

आज से इस कोविड केयर सेंटर में दिल्ली व आसपास के क्षेत्र के कोरोना संक्रमित मरीजों को रखा जाएगा। दिल्ली सरकार व भारत सरकार के संयुक्त प्रयास से इस कोविड केयर सेंटर को बनाया गया है। इस कोविड केयर सेंटर का नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल रखा गया है। 

हिन्दुस्तान खबर की मानें तो कोरोना वायरस रोग के हल्के लक्षण वाले रोगियों के लिए यह एक केयर सेंटर के तौर पर कार्य करेगा। पूरी दिल्ली में कोविड-19 रोगियों को संबंधित जिला निगरानी अधिकारियों के माध्यम से यहां पर भर्ती कराया जाएगा।

कोविड केयर सेंटर में होंगे 10,000 बेड-

बता दें कि दक्षिणी दिल्ली के छतरपुर में राधा स्वामी सत्संग ब्यास के परिसर में 10,000 बिस्तरों वाली भारत की सबसे बड़ी कोविड-19 उपचार सेंटर में रविवार से मरीजों को भर्ती किया जाना शुरू हो जाएगा।

एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "यह कोरोना संक्रमण केंद्र रोगियों को तनाव-मुक्त और मन को शांत व प्रसन्न रखने के ख्याल से बनाई गई है।"

इसके साथ ही आपको जानना जरूरी है कि इसे दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) अस्पताल और मदन मोहन मालवीय अस्पताल से जोड़ा गया है। और इसके रेफरल तृतीयक देखभाल अस्पताल लोक नारायण जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल और राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल हैं।

Image

DRDO ने भी तैयार किया 1000 बेडों वाला अस्पताल-

इसके साथ ही आपको बता दें कि आज ही डीआरडीओ ने भी 1000 बेड वाले कोविड अस्पताल की शुरुआत कर दी है, जिसे महज 12 दिनों में तैयार किया गया है। बता दें कि अमित शाह ने ट्वीट किया, ''रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी के साथ 250 आईसीयू बिस्तर समेत 1,000 बिस्तर के अस्पताल का दौरा, जिसे डीआरडीओ और टाटा सन्स ने रिकॉर्ड वक्त में बनाया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस अस्पताल का संचालन सशस्त्र बलों के कर्मी करेंगे।''

Image

देश में कोरोना संक्रमण के मामले-

देश में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक  24,850 नए मामले सामने आने के साथ ही कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या  6,73,165 हो गई है। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 613 और लोगों की मौत के साथ रविवार को मृतक संख्या 19,268 हो गई।

देश में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के 20,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं और अब भारत में रूस के मुकाबले संक्रमण के मामले थोड़े ही कम हैं। जॉन हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के मुताबिक भारत में रूस के मुकाबले संक्रमण के 399 मामले कम हैं।

अमेरिका, ब्राजील और रूस के बाद भारत इस वैश्विक महामारी से बुरी तरह प्रभावित दुनिया का चौथा देश है। मृतक संख्या के मामले में भारत आठवें स्थान पर है।

 

Web Title: World's largest covid care center in Delhi ready in 10 days, Corona patient to be kept here from today
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे