World Telecommunication Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस? जानें इसका इतिहास और इस साल की थीम

By अंजली चौहान | Published: May 17, 2023 10:36 AM2023-05-17T10:36:12+5:302023-05-17T10:58:06+5:30

हर साल 17 मई को दुनियाभर में विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि इंटरनेट और अन्य सूचना के प्रति जानगरूकता फैलाना है।

World Telecommunication Day 2023 Why is World Telecommunication Day celebrated? Learn its history and this year's theme | World Telecommunication Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व दूरसंचार दिवस? जानें इसका इतिहास और इस साल की थीम

photo credit: google

Highlights हर साल विश्व भर में 17 मई को दूरसंचार दिवस मनाया जाता है इस साल इसकी थीम "सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सबसे कम विकसित देशों को सशक्त बनाने" हैयह दिन कम विकसित देशों में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

World Telecommunication Day 2023: धरती में जीवन जीने के लिए संचार एक महत्वपूर्ण माध्यम है जिसके जरिए हम अपने विचार, बात, जरूरतों को साझा करते हैं।

वर्तमान समय में संचार के हमारे पास बहुत सारे माध्यम है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके उपलक्ष्य में हर साल विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है? नहीं न! तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि दूरसंचार दिवस क्यों और किस लिए मनाया जाता है और इसके पीछे का असल इतिहास क्या है....

हर साल 17 मई को दुनियाभर में विश्व दूरसंचार दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है कि इंटरनेट और अन्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (आईसीटी) के उपयोग से समाज और अर्थव्यवस्थाओं को जोड़ने की संभावनाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सके।

संचार के माध्यम से ही भौगोलिक रूप से दूर होने के बावजूद दुनिया जुड़ी हुई है और हम टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से कभी भी एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। आज दुनिया बदली हुई तकनीक के कारण बदल गई है और लगातार यह बदल रही है। 

विश्व दूरसंचार दिवस इतिहास 

विश्व दूरसंचार दिवस और सूचना समाज दिवस 1969 से प्रतिवर्ष 17 मई को मनाया जा रहा है। 17 मई को ही इस दिन को इसलिए मनाया जाता है कि क्योंकि इसी दिन साल 1865 को अंतरराष्ट्रीय संचार संघ की स्थापना हुई थी।

आईटीयू का मूल नाम पहले अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ संघ था। पेरिस में पहले अंतरराष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन पर हस्ताक्षर के साथ ही आईटीयू की स्थापना हुई थी।

साल 1932 में इसका नाम अतंरराष्ट्रीय संचार संघर कर दिया गया। वहीं, साल 1947 में यह संघ संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी के रूप में नई पहचान मिली। 

नवंबर 2005 में, सूचना समाज पर विश्व शिखर सम्मेलन ने आईसीटी के महत्व और डब्ल्यूएसआईएस द्वारा उठाए गए सूचना समाज से संबंधित मुद्दों की विस्तृत श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा को 17 मई को विश्व सूचना समाज दिवस के रूप में घोषित करने का आह्वान किया।

महासभा ने मार्च 2006 में एक प्रस्ताव (ए/आरईएस/60/252) अपनाया जिसमें यह निर्धारित किया गया कि विश्व सूचना समाज दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाएगा।

इसके बाद, नवंबर 2006 में, एंटाल्या, तुर्की में आईटीयू पूर्णाधिकारी सम्मेलन ने 17 मई को दोनों घटनाओं को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

क्या है इस साल विश्व दूरसंचार दिवस की थीम 

इस वर्ष, विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस (डब्ल्यूटीआईएसडी) "सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के माध्यम से सबसे कम विकसित देशों को सशक्त बनाने" पर केंद्रित है।

यह दिन कम विकसित देशों में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। हर साल विश्व दूरसंचार दिवस के माध्यम से दुनिया में संचार के माध्यमों को और बेहतर बनाने के लिए आग्रह किया जाता है। 

Web Title: World Telecommunication Day 2023 Why is World Telecommunication Day celebrated? Learn its history and this year's theme

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे