Highlightsअब तक परिचालित की गई 37 प्रतशित श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का गंतव्य बिहार रहा है।श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अपने घर लौटने वाले मजदूर एक बार फिर से शहर लौटने लगे हैं।गोरखपुर-अहमदाबाद स्पेशल में 121 प्रतिशत सीटें आरक्षित कराई गई हैं।

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण के मामले में बेतहासा वृद्धि हो रही है। लोगों के लिए कोरोना संक्रमण का खतरे पहले से और अधिक हो गया है। इस बीच बिहार व उत्तर प्रदेश से एक बार फिर भारी संख्या में मजदूरों का पलायन शुरू हो गया है। दिल्लीमुंबई जैसों शहरों में लौटने वाले ट्रेन में भारी संख्या में मजदूर लौटने लगे हैं।

टीओआई रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे प्रवासी बहुल राज्यों से मुंबई, अहमदाबाद और बेंगलुरु जैसे शहरों के लिये अगले चार दिनों में ज्यादातर स्पेशल ट्रेनें यात्रियों से शत-प्रतिशत भरी हुई चलने वाली है। 

Watch Video! Shramik special train carrying 1200 migrants leaves ...

साथ ही, यह भी कहा कि यह अर्थव्यवस्था में नयी जान आने का संकेत है। रेलवे के मुताबिक एक मई से परिचालित की गई 4,594 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 81 प्रतिशत ट्रेनों का गंतव्य यही तीन राज्य थे। 

रेलवे बोर्ड के ने कहा कि प्रवासी श्रमिक ट्रेन नियमित तौर पर चल रही है-

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये किये गये संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शहरों को लौट रहे प्रवासी श्रमिक ऐसा नियमित ट्रेनों से कर रहे हैं, जो एक जून से चलाई जा रही हैं।

Lockdown special: Railway revises terms for migrant workers' transfer

रेलवे एक जून से 100 जोड़ी मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें और राजधानी मार्गों पर 15 जोड़ी वातानुकूलित ट्रेनों का परिचालन कर रहा है।

मुजफ्फरपुर-बांद्र टर्मिनल स्पेशल में 115% टिकट रिजर्व-

रेलवे द्वारा उपलब्ध कराये गये आंकड़ों के मुताबिक ज्यादातर ट्रेनें बिहार से मुंबई, दिल्ली और अहमदाबाद की ओर जा रही हैं और उनमें ज्यादातर सीटें भरी हुई हैं।

Shramik special train carrying 977 migrants leaves Nagpur for ...

बिहार से जाने वाली ट्रेनों में मुजफ्फरपुर-बांद्र टर्मिनल स्पेशल में अगले चार दिनों के लिये 115 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं, दानापुर-सिकंदराबाद स्पेशल में 121 प्रतिशत और मुजफ्फरपुर-अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन में 127 प्रतिशत सीटें आरक्षित कराई गई हैं।

Web Title: Workers from Bihar and UP are returning 100% reservation in trains running for the city, Delhi and Mumbai by June 30
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे