Women's Reservation Bill: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी मिली, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की गारंटी!

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 18, 2023 10:32 PM2023-09-18T22:32:46+5:302023-09-18T23:00:00+5:30

Women's Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र के पहले दिन की कार्यवाही के बाद सोमवार शाम को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। विशेष सत्र में पारित कराया जाएगा।

Women's Reservation Bill cleared in Union Cabinet meeting pm narendra modi Guarantees 33 percent reservation in Lok Sabha and state assemblies | Women's Reservation Bill: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी मिली, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की गारंटी!

Women's Reservation Bill: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी मिली, लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की गारंटी!

Next
Highlightsधर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी और अर्जुन राम मेघवाल सहित केंद्रीय मंत्री शामिल हुए।समय के हिसाब से ‘बहुत बड़ा’, ‘मूल्यवान’ और ‘ऐतिहासिक निर्णयों’ का है।लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की गारंटी देता है।

Women's Reservation Bill: केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में महिला आरक्षण बिल को मंजूरी मिल गई है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दी। विशेष सत्र में पारित कराया जाएगा। लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33 प्रतिशत आरक्षण की गारंटी देता है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने सोमवार को कहा कि केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने महिला आरक्षण विधेयक को मंजूरी दे दी है। मंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘सिर्फ (नरेन्द्र) मोदी सरकार के पास महिला आरक्षण की मांग को पूरा करने का नैतिक साहस है, जो मंत्रिमंडल की मंजूरी से साबित हो गया है। नरेन्द्र मोदी जी को बधाई और मोदी सरकार को बधाई।’’

पटेल, केन्द्र सरकार में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और जल शक्ति राज्य मंत्री हैं। संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन की बैठक के बाद केन्द्रीय मंत्रिमंडल की आज शाम बैठक हुई। करीब 90 मिनट तक चली मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की।

संसद के विशेष सत्र के पहले दिन की कार्यवाही के बाद सोमवार शाम को यहां केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई। मंत्रिमंडल की यह बैठक ऐसे समय हुई, जब ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि इसमें कुछ महत्वपूर्ण विधायी प्रस्तावों को मंजूरी दी जा सकती है। 

डेढ़ घंटे से अधिक समय तक बैठक चली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में राजनाथ सिंह, अमित शाह, पीयूष गोयल, प्रह्लाद जोशी, एस जयशंकर, निर्मला सीतारमण, धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी और अर्जुन राम मेघवाल सहित केंद्रीय मंत्री शामिल हुए।

मीडिया को संबोधित करते हुए, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि संसद का सत्र छोटा है लेकिन समय के हिसाब से ‘बहुत बड़ा’, ‘मूल्यवान’ और ‘ऐतिहासिक निर्णयों’ का है। संसद के 75 वर्ष पूरे होने पर लोकसभा में चर्चा पर अपनी टिप्पणी में उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पिछले कुछ वर्षों में महिला सांसदों का योगदान बढ़ रहा है।

Web Title: Women's Reservation Bill cleared in Union Cabinet meeting pm narendra modi Guarantees 33 percent reservation in Lok Sabha and state assemblies

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे